MP News: धर्म मार्ग की पैदल यात्रा पर निकले विराट, 4000 किमी का है लक्ष्य
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1422987

MP News: धर्म मार्ग की पैदल यात्रा पर निकले विराट, 4000 किमी का है लक्ष्य

MP News: 4000 किलोमीटर की पैदल यात्रा करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है, लेकिन विराट धर्म मार्ग की पैदल यात्रा पर निकले हैं, जहां वह चार हजार किलोमीटर पैदल चलेंगे. विराट अपनी यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश पहुंच चुके हैं. 

MP News: धर्म मार्ग की पैदल यात्रा पर निकले विराट, 4000 किमी का है लक्ष्य

MP News: अजय मिश्रा/रीवा। धर्म के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं, कुछ ऐसा ही कर रहे हैं झारखंड के गिरिडीह जिले से आने वाले विराट सिंह जो इन दिनों मध्य प्रदेश के रीवा में हैं. विराट धर्म मार्ग की पैदल यात्रा पर निकले हैं, जहां उनका लक्ष्य 4000 किलो मीटर की यात्रा करने का है. इस यात्रा के दौरान विराट देश के प्रमुख देव स्थानों पर जाएंगे. विराट रीवा से बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन पहुंचने वाले है. 

9 अक्टूबर से यात्रा पर निकले हैं विराट 
दरअसल, झारखंड के गिरिडीह जिले के रहने वाले विराट सिंह 9 अक्टूबर से अपनी धर्म यात्रा पर निकले हैं, जिसका आज 25वां दिन था और 25 वें दिन वह रीवा पहुंचे, विराट अब रीवा से पैदल यात्रा करके सतना जिले में स्थितर मैहर धाम मां शारदा के दर्शनों के लिए निकले हैं. 

क्यों धर्म यात्रा पर निकले हैं विराट 
झारखंड के रहने वाले विराट सिंह की माने तो एक दिन अचानक सुबह नींद से जगने के बाद उनके मन में यह ख्याल आया कि तीर्थ दर्शन के लिए पैदल यात्रा करनी चाहिए और उन्होंने तत्काल अपने परिवार जनों से बातचीत कर अपनी यात्रा की शुरुआत कर दी. न्होंने काशी विश्वनाथ के दर्शन करते हुए विंध्याचल पर्वत पर विराजमान विंध्यवासिनी माता का आशीर्वाद लिया और फिर अपने सफर पर निकल लिए. विराट ने रीवा पहुंचकर 650 किलोमीटर का सफर पूरा कर लिया है, जबकि जिस रास्ते उन्हें केदारनाथ धाम तक अपने सफर के लिए जाना है तो उसकी दूरी तकरीबन 4000 किलोमीटर की है. 

विराट का कहना है कि धर्म की रक्षा के लिए उन्होंने इस यात्रा की शुरुआत की है, जिससे वह हिंदू धर्म का चारों ओर प्रचार प्रसार कर सकें, ताकि लोग धर्म की रक्षा के लिए हमेशा आगे आते रहे, उनका कहना है कि पैदल तीर्थ दर्शन करने से समाज में चेतना की उत्पत्ति होगी और लोग सनातन संस्कृति को बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहेंगे. इसलिए उन्होंने यह यात्रा शुरू की है. 

अयोध्या केदारनाथ जाएंगे विराट 
झारखंड से पैदल निकले विराट अयोध्या में भगवान राम और केदारनाथ में बाबा केदार के दर्शन के लिए भी जाएंगे. फिलहाल वह रीवा से मैहर होते हुए उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए निकले हैं. विराट महाकाल के दर्शन कर भगवान राम की नगरी अयोध्या के बाद केदारनाथ धाम के दर्शन कर वापस अपने घर के लिए रवाना होंगे, इस बीच उन्हें तकरीबन 4000 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी होगी. विराट की इस यात्रा के लिए लोग उनकी जमकर तारीफ भी कर रहे हैं.

Trending news