MP News: इंदौर में 60 घंटे में कार्डियक अरेस्ट से 11 की मौत, कई को न बीमारी थी और न कोई टेंशन, ये हो सकते हैं कारण
Advertisement

MP News: इंदौर में 60 घंटे में कार्डियक अरेस्ट से 11 की मौत, कई को न बीमारी थी और न कोई टेंशन, ये हो सकते हैं कारण

Indore Cardiac Arrest Cases: इंदौर में कार्डियक अरेस्ट से हैरान करने वाले मामले सामने आए हैं. इससे इंदौर में 60 घंटे में 11 लोगों की मौत हो गई.जिन्हें न तो कोई बीमारी थी और न ही कई कोई नशे के आदि थे.बता दें कि युवा से लेकर बूढ़े तक हर उम्र के लोग इसमें शामिल थे.

Indore Cardiac Arrest Cases

Indore Cardiac Arrest Cases: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के इंदौर (Indore news) से एक चिंताजनक खबर सामने आई है. जिससे आम लोगों के साथ-साथ डॉक्टरों की भी चिंता बढ़ गई है. दरअसल, इंदौर में पिछले कुछ दिनों में कार्डिएक अरेस्ट की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बाद से कार्डियक अरेस्ट से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. जिन्हें पहले न तो कोई बीमारी थी और न ही कोई लक्षण, ऐसे लोगों की कार्डिएक अरेस्ट से मौत हुई इसलिए यह चिंता का विषय है तो आइए जानते हैं पूरे मामले के बारे में...

60 घंटे में 11 लोगों की मौत कार्डियक अरेस्ट से हुई
बता दें कि दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर में 60 घंटे में 11 लोगों की मौत कार्डियक अरेस्ट से हो चुकी है. इसमें जान गंवाने वाले 23 साल के युवक से लेकर 85 साल के बुजुर्ग तक शामिल हैं. इनमें से कुछ 23 से 32 साल के युवा भी शामिल हैं. जिन्हें न तो कोई बीमारी थी और न ही कोई टेंशन था. इनमें से कुछ को सुबह सीने में दर्द हुआ तो कुछ को पेट में दर्द हुआ.

क्या कहते हैं हृदय रोग विशेषज्ञ?
मेदांता हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अल्केश जैन के मुताबिक ठंड के मौसम में दिल की बीमारियां ज्यादा होती हैं. दरअसल, ठंड के कारण शरीर का तापमान कम हो जाता है. जिससे हमारे शरीर की रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और इसी के शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अल्केश जैन कहते हैं कि सीने में दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए और ऐसा होने पर तुरंत अस्पताल जाकर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Mandu Tourist Place: मध्यप्रदेश के इस प्राचीन शहर में है सच्चे प्यार की निशानी की इमारत! इस सर्दी में जरूर देखें

हृदय रोग विशेषज्ञ ये भी कहते हैं, इस मौसम में ज्यादा ठंड बुजुर्गों के लिए ठीक नहीं होती है. तापमान ज्यादा कम होने से बुजुर्ग के शरीर में खून जम जाता है. बता दें कि अगर शरीर में खून जम जाता है तो यह हार्ट अटैक का कारण बनता है. इस वजह से सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है.

कार्डियक अरेस्ट से कैसे बचें
-आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए.
-धूम्रपान और शराब का सेवन न करें.
-सर्दियों में रोजाना सुबह व्यायाम और योग करें.
-जो अतिरिक्त वसायुक्त भोजन है उसे न खाएं.
-हरी सब्जियां खाने की कोशिश करें, यह शरीर के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है.
-नमक का सेवन कम करने की कोशिश करें और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें.
-शुगर के मरीज अपने शुगर लेवल का ध्यान रखें.

Trending news