MP Famous Saree: ये हैं मध्य प्रदेश की फेमस साड़ियां, भारत के साथ विदेशों में भी होती है डिमांड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1653655

MP Famous Saree: ये हैं मध्य प्रदेश की फेमस साड़ियां, भारत के साथ विदेशों में भी होती है डिमांड

History Of Chanderi And Maheshwari Sarees: भारत का दिल कहा जाने वाला मध्य प्रदेश अनूठी खानपान के साथ-साथ पहनावे के लिए भी जाना जाता है. ऐसे में आज हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ ऐसे साड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो भारत के साथ-साथ विदेशों में भी फेमस हैं. 

MP Famous Saree: ये हैं मध्य प्रदेश की फेमस साड़ियां, भारत के साथ विदेशों में भी होती है डिमांड

MP Famous Chanderi And Maheshwari Saree: भारत की परंपरा और संस्कृति (Culture) शुरू से ही बहुत खास और अलग रही है. खान-पान, रहन-सहन से लेकर पहनावे तक हमारा प्राचीन समय से ही अलग रहा है. भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग खाने-पीने और पहनने की चीजें फेमस (Famous) हैं. इसी में शामिल हैं भारतीय साड़ियां. साड़ी भारतीय महिलाओं की पहचान है. शायद ही कोई भारतीय महिला या लड़की हो जिसके पास साड़ी न हो. यदि आप भी साड़ी खरीदने या पहने के शौकीन हैं तो आज हम आपको मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ऐसे साड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो भारत के साथ-साथ विदेश में भी फेमस हैं.

चंदेरी सिल्क की साड़ी
मध्य प्रदेश के अशोक नगर जिले में चंदेरी शहर बुनकरों की नगरी के नाम से जाना जाता है. यहां की चंदेरी साड़ियां इस शहर की पहचान हैं. चंदेरी साड़िया देखने में  जितनी देखने में खूबसूरत लगती हैं उतनी ही पहनकर सुंदर लगती हैं. चंदेरी में आपको 3 तरह के कपड़े (Fabrics) मिल जाएंगे, जिसमें प्योर सिल्क, चंदेरी कॉटन और सिल्क कॉटन शामिल है. इसकी डिमांड देश के साथ-साथ विदेशों में भी है. 

चंदेरी के डिजाइन
चंदेरी शिल्क में आपको कई तरह के कलर और  पैटर्न्स मिल जाएंगे. इसमें नलफर्मा, डंडीदार, चटाई, जंगला और मेहंदी डिजाइन वाली साड़ियां और कपड़े सबसे ज्यादा फेमस हैं. चंदेरी कपड़े में आपको सूट और साड़ी के डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे.

महेश्वरी साड़ी
मध्य प्रदेश के खरगोज जिले में महेश्वर शहर महेश्वरी साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां की साड़ी देश सहित विदेशों में भी फेमस है. यहां पहले सूती साड़ियां बनाई जाती थी. लेकिन धीरे-धीरे इसके गुणवक्ता में सुधार किया गया और अब रेशमी के साथ-साथ सोने-चांदी के धागों से बनी साड़ियां भी बनाए जाने लगीं. महेश्वरी साड़ी अपने अनुठे ज्यामितिक व नक्काषीदार डिजाईनों एवं रंग संयोजनों से सुसज्जित राजसी वैभव व आन-बान का प्रतीक है.

महेश्वरी साड़ी के डिजाइन
महेश्वरी साड़ियां सामान्यतः पिटलूम यानी जमीन में गड़ी हुई करघो पर बनाई जाती है. इसकी बुनाई सादी की जाती है. लेकिन  चैकड़ी, धारी अन्य धागों के प्रयोग से इसमें डिजाइन लाया जाता है. महेश्वरी साड़ी में गर्भ रेशमी साड़ी, रेशमी साड़ी, नीम रेशमी साड़ी, कतान साड़ी, सेवेन्टी फाईव साड़ी, टीषु साड़ी, मर्सराइज्ड रास्ता डिजाईन साड़ी, मर्सराईज्ड चेक्स डिजाईन की साड़ी आती हैं.

ये भी पढ़ेंः River of MP: मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी और सबसे छोटी नदी कौन सी है? जानिए

Trending news