Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा के दिन चुपके से कर लें ये काम, मां लक्ष्मी भर देंगी खजाना
Advertisement

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा के दिन चुपके से कर लें ये काम, मां लक्ष्मी भर देंगी खजाना

Magh Purnima Upay: माघ पूर्णिमा के दिन चंद्र देव के साथ भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा बहुत फलदायी होती है. ऐसे में आज हम आपको माघी पूर्णिमा के कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन में कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होगी. 

Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा के दिन चुपके से कर लें ये काम, मां लक्ष्मी भर देंगी खजाना

Maghi Purnima 2023 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से जानते हैं. सनातन धर्म में माघी पूर्णिमा (Magh Purnima) का विशेष महत्व है. इस दिन चंद्र देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी (maa lakshmi) की पूजा विशेष रूप से की जाती है. साथ ही इस दिन गंगा स्नान का भी विशेष महत्व है.  इस साल माघी पूर्णिमा पर रवि पुष्प योग (ravi pushp yog) समेत कई दुर्लभ योग बन रहे हैं. मां लक्ष्मी को सुख-समृद्धि और धन की देवी कहा जाता है. ऐसे में आज हम आपको मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे माघी पूर्णिमा के दिन करने से मां लक्ष्मी और भगवान श्री हरि विष्णु (Lord Sri Hari Vishnu) आपसे गदगद हो जाएंगे और आपके पास खजाने में कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होगी.

माघ पूर्णिमा पर बन रहा कई दुर्लभ योग
हिंदू पंचांगा के अनुसार माघ माह के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 04 फरवरी की रात्रि 09 बजकर 29 मिनट से हो रही है, जिसका समापन 05 फरवरी की रात्रि 11 बजकर 58 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार माघी पूर्णिमा का स्ना-दान व पूजा पाठ 05 फरवरी को किया जाएगा. इस बार माघी पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि योग 05 फरवरी की सुबह 07 बजकर 07 मिनट से लेकर दिन में 12 बजकर 13 मिनट तक  रहेगा. साथ ही इस दिन रवि पुष्प योग और अश्लेषा नक्षत्र का भी निर्माण हो रहा है. माघ पूर्णिमा पर एक साथ इतने मुहूर्त कोई भी कार्य शुरू करने के लिए बेहद शुभ होता है. 

माघी पूर्णिमा के दिन करें ये काम
माघ पूर्णिमा के दिन संगम स्नान का विशेष महत्व है. वैसे यदि संभव न हो तो आप इस दिन आस-पास के किसी भी पवित्र नदी में स्नान कर सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगा का जल अमृत के समान होता है. ऐसे में गंगा नदीं में इस दिन प्रातः काल स्नान करने से हमसे जाने अनजाने में हुए सभी पाप धूल जाते हैं. 

माघी पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय
माघ माह की पूर्णिमा के दिन स्नान-दान करने के बाद 11 पीली कौड़ियां लेकर इन्हें लाल या पीले रंग के नए कपड़े मां बांध दें. इसेक बाद मां लक्ष्मी के सामने रखकर विधि पूर्वक पूजा करें. साथ ही कनकधारा स्त्रोंत का पाठ करें. इसके बाद इसे उठाकर तिजोरी में रख दें. ऐा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और उनकी कृपा से आपकी तिजीरी में कभी धन की कमी नहीं होती है. 

पीपल पेड़ की पूजा करें
माघी पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान करने के बाद पीप के पेड़ में गंगाजल और गाय का दूध अर्पित करें. ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का साक्षात वास होता है और जो भक्त इस दिन पीपल की पूजा करता है. उस पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा बनी रहती है.

स्मरण शक्ति तेज करने के उपाय
माघी पूर्णिमा के दिन चंद्र देव की पूजा विशेष रूप से की जाती है. इस दिन रात्रि को चंद्रमा की रोशनी को प्रणाम करें. साथ ही चंद्रमा का ध्यान करते हुए गाय का दुध अर्पित करें. इस दिन चंद्रमा की रोशनी को 5 मिनट तक ध्यान से देखें. ऐसा करने से स्मरण शक्ति और बुद्धि का विकास होता है.

ये भी पढ़ेंः Lal Kitab Ke Upay: बिजनेस या जॉब को लेकर हैं परेशान, अपनाएं लाल किताब में दिया शराब का यह टोटका, फिर देखें चमत्कार

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. )

Trending news