MP News: कूनो से लापता मादा चीते की तलाश जारी! लोकेशन जानने के लिए प्रबंधन ने उठाया ये कदम
Advertisement

MP News: कूनो से लापता मादा चीते की तलाश जारी! लोकेशन जानने के लिए प्रबंधन ने उठाया ये कदम

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में मादा चीता निरवा 6 दिनों से लापता है और रेडियो कॉलर सिग्नल का उपयोग करके उसे ट्रैक करने के प्रयास असफल रहे हैं.

Kuno National Park

अजय राठौड़/श्योपुर: मध्य प्रदेश (MP News) के श्योपुर कूनो नेशनल पार्क में पिछले 6 दिनों से लापता हुई साउथ-अफ्रीका की मादा चीता निरवा के नहीं मिलने से कूनो प्रबंधन की चिंताएं बढ़ने लगी है. लापता मादा चीता निरवा के गले में बंधे गए रेडियो कॉलर की आई डी से सिग्नल नहीं मिलने की वजह से बीते 6 दिनों से निरवा की लोकेशन ट्रैक नहीं हो पाई है. जिसके चलते लापता मादा चीता कहा और किन हालातों में कैसी है. इसकी भी अब तक कोई जानकारी कूनो प्रबंधन के पास नहीं लगी है.

Tiger State MP: एमपी के वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! फिर नंबर एक बना प्रदेश

चीते को ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है
कूनो नेशनल पार्क के साथ जंगल के बाहर के इलाकों में भी लापता चीते की खोज को लेकर सर्चिंग तेज कर दी गई है, लेकिन निरवा की खोज में जुटे कूनो के कर्मचारियो का दल अब तक मादा चीते तक नहीं पहुंच सका है. कड़ी मशक्कत के बाद अब कूनो के अफसर लापता मादा चीते निरवा की खोज के लिए उसके पगमार्क और उसके द्वारा किए जा रहे. शिकार के चिन्हों के जरिए उसे ट्रेस करने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं घबराए हुए पार्क प्रबंधन ने जहां उसकी सेटेलाइट लोकेशन पाने के लिए तकनीकी विभाग से सहयोग मांगा है. 

कैमरा ट्रैप लगाना शुरू कर दिया
वहीं, उसकी लोकेशन पता करने के लिए जंगल में कैमरा ट्रैप लगाना शुरू कर दिया है. अब तक करीब 40 कैमरे उन इलाको में लगा दिए गए हैं. ग्रामीणों ने उसे देखने का दावा किया था तो वहीं दूसरी ओर खुले जंगल में घूमने वाली धात्री नाम की मादा चीता लोकेशन के बाद भी मॉनिटरिंग टीम के हाथ नहीं लग पा रही है. धात्री को भी स्वास्थ परिक्षण के लिए खुले जंगल से बाड़े में शिफ्ट करने की कोशिश जारी है.

Trending news