हमारी सरकार व‍िजन की तरह काम करेगी, टेल‍ीव‍िजन की तरह नहीं: कमलनाथ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1236547

हमारी सरकार व‍िजन की तरह काम करेगी, टेल‍ीव‍िजन की तरह नहीं: कमलनाथ

नगरीय न‍िकाय के चुनावों में पूर्व सीएम और मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस के अध्‍यक्ष कमलनाथ ने बीजेपी की सरकार पर हमला करते हुए कहा क‍ि हमारी सरकार व‍िजन के ल‍िए काम करती है, बीजेपी की तरह टेल‍ीव‍िजन के ल‍िए नहीं. 

फाइल फोटो

राहुल राठौर/उज्‍जैन: प्रदेश भर में पंचायत व निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सभी राजनैतिक पार्टियां अपने अपने स्तर पर प्रचार-प्रसार कर जीत के दावे कर कर रही हैं. कमलनाथ मंगलवार को निगम के महापौर प्रत्याशी महेश परमार व 54 वार्डो में कांग्रेस के पार्षद प्रत्याशियों के लिए वोट की अपील करने पहुंचे.  

बीजेपी सरकार पर कमलनाथ ने साधा न‍िशाना 
पूर्व सीएम कमलनाथ ने भाजपा पर निशाना साधा और 15 महीने बाद कांग्रेस की सरकार होने का दोबारा दावा किया. उन्‍होंने कहा क‍ि सीएम श‍िवराज ने 15 साल में 20 हजार घोषणा की और सब की सब झूठी हैं. हमारी सरकार विजन के लिए कार्य करती है, भाजपा की तरह टेलीविजन के लिए नहीं. 

आध्‍यत्‍म‍िक शक्‍त‍ि का प्रतीक है उज्‍जैन 
कमलनाथ ने कहा क‍ि महेश परमार को मैंने खुद चुनाव लड़ने के लिए चुना है. इस विश्वास से चुना है क‍ि ये राजनैतिक कम, समाज सेवी ज्यादा है. हमारी सबसे बड़ी शक्ति आध्यत्मिक शक्ति है और इस सबसे बड़ा प्रतीक उज्जैन है. मुझे दुख होता है उज्जैन की हालत देखकर. बीजेपी को उज्‍जैन स‍िहंस्‍थ और खास मौकों पर याद आता है क्‍योंक‍ि उन्‍हें भ्रष्‍टाचार का मौका म‍िलेगा. 

नाटक-नौटंकी की राजनीति से उज्जैन का विकास तय नहीं
भाजपा सिर्फ घोषणाओं की राजनीति करती है. नाटक-नौटंकी की राजनीति से उज्जैन का विकास तय नहीं होगा. कमलनाथ ने फिर दोहराया क‍ि 15 महीने में कांग्रेस सरकार बनेगी. 

आर्थ‍िक मामले के ल‍िए बनेगी स्‍ट्रेटेजी 
कमलनाथ ने आर्थिक गतिविधि व GDP में अंतर बताते हुए कहा कि जिसकी किराने की व छोटी दुकानें हैं, वो आर्थिक गतिविधि पैदा करता है, GDP नहीं. मेरी मंशा शुरुआत की आर्थिक गतिविधियों की योजना तय करने की और कृष‍ि क्षेत्र में मजबूती लाने की है. 
रोजगार पर बोलते हुए कमलनाथ ने क‍ि आज के नौजवान रोजगार का मौका चाहते हैं. अब सिर्फ शहरीकरण होने लगा है क्योंकि रोजगार नहीं मिल रहा है. मैंने इन सब बातों को ध्‍यान में रखकर विजन तैयार किया था. इन सब बातों को ध्यान में रखकर क्योंकि रोजगार के इन हालातों में अब गांव और शहर दोनों ही गुम हैं. 

कानून व्‍यवस्‍था पर सरकार को घेरा 
कमलनाथ ने प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि आज प्रदेश का हर वर्ग परेशान है. महिला अत्याचार और बाल अत्‍याचार में मध्‍य प्रदेश नंबर है. आज प्रदेश का हर वर्ग परेशान है. कृषि क्षेत्र में क‍िसान खाद्य बीज के लिए भटक रहा है. सीएम श‍िवराज झूठ पर झूठ बोल रहे हैं. 

व‍िजन की राजनीत‍ि कर रहे हैं, टेलीव‍िजन की नहीं 
हमें विजन की राजनीति चाहिए. भाजपा जो पौधे उगा रही है, ये भविष्य के लिए खतरा है.  मैं जब सीएम था तो उज्जैन के विज़न के लिए कई घंटे मीटिंग की. उज्जैन का विकास विजन से होगा, टेलीविजन से नहीं शिवराज जी. 

आबादी के ह‍िसाब से नहीं बन रही योजना 
उज्जैन बढ़ रहा है. आबादी बढ़ रही है लेकिन कोई योजना हमारे पास नहीं है. पहले व आज की तुलना में 10 साल के बाद का हमें व‍िजन बनाना पड़ेगा. 18 साल भाजपा का शासन रहा. 10 साल मेयर का शासन रहा. श‍िवराज ने घर-घर में दारू और कोरोना में मौते दी हैं. मुझे याद आया है क‍ि कोविड काल के दौरान छिंदवाड़ा में 1 घंटे भी ऑक्‍सीजन व इंजेक्शन की कमी नहीं रहने दी. ये चुनाव आपके शहर का विकास करेगा. ये चुनाव देश की संस्कृति का फैसला करेगा. हम दिल जोड़ते हैं, रिश्ता जोड़ते हैं. सीएम शिवराज कहते हैं क‍ि मैं मामा हूं और किसान का बेटा हूं लेकिन प्रदेश में सबसे ज्यादा किसान ही परेशान है. 
कांग्रेस की ऐसी सरकार मुझे सौंपी गई जिसमें प्रदेश हत्या में नम्बर 1 था और कृषि क्षेत्र की चुनौती थी. मैंने कौन सा पाप क‍िया क‍ि 15 महीने में बिजली बिल 100 रुपये में  100 यूनिट करके और किसान ऋण को माफ करके. आज का नौजवान ठेका और कमीशन नहीं चाहता बल्‍क‍ि रोजगार चाहता है. मैंने  माफियाओं के विरुद्ध युद्ध छेड़ा. शुध्द के लिए युद्ध का अभियान किया है. 4 तारीख को ये झंडे, बैनर और भाषण नहीं रहेंगे. 

महापौर प्रत्‍याशी ने बताई अपनी प्राथम‍िकताएं 
कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी महेश परमार ने उज्जैन शहर को स्वस्थ जल, मां शिप्रा शुद्धिकरण, पर्यटन, विकास, रोजगार जैसे तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए अपने कार्य का रोड मैप बताया और आम जनता से वोट की अपील की. महेश परमार के लिए पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि मैंने इन्हें राजनीतिक तौर पर नहीं बल्‍क‍ि सामाजिक तौर पर चुना है. सीएम कह रहे हैं कि विधायकों के अलावा कोई और टिकट देने के लिए नहीं मिला. मैं कहना चाहता हूं सीएम के पेट में क्यों दर्द हो रहा है.

Trending news