क्या आप भी पीते हैं गर्म पानी तो हो जाइए सावधान, ये ऑर्गन हो सकते है डैमेज
Advertisement

क्या आप भी पीते हैं गर्म पानी तो हो जाइए सावधान, ये ऑर्गन हो सकते है डैमेज

सर्दियों में हर कोई गर्म पानी पीकर अपने शरीर में पानी की कमी को दूर रखता है, लेकिन क्या आपको पता है कि जो गर्म पानी हम इतने चाव से पी रहे हैं, क्या वो हमारी सेहत के लिए सही है.

क्या आप भी पीते हैं गर्म पानी तो हो जाइए सावधान, ये ऑर्गन हो सकते है डैमेज

Water: ठंड से बचने के लिए लोग गर्म चीजों का इस्तेमाल करते हैं, कोई भी इंसान कड़ाके की ठंड में ठंडी चीज खाना या कुछ ठंडा पीना भी पसंद नहीं करता. वहीं कुछ लोग सर्दियां आते ही गर्म पानी की इस्तेमाल शुरू कर देते हैं. वहीं कुछ लोग सीजन शुरू होते ही सीजनल बीमारियों से बचने के लिए गर्म पानी का सेवन करते हैं. वहीं आज हम गर्म पानी पीने से शरीर में होने वाली परेशानियों के बारे में बताएंगे. जी हां आप बिल्कुल ठीक पड़ रहे हो कि गर्म पानी पीना हमारे सेहत के लिए नुकसानदेयक होता है. 

बता दें कि वैज्ञानिकों ने एक रिसर्ज में पाया है कि सेहत के लिए अधिक गर्म पानी का सेवन फायदेमंद नहीं होता. इसके वजह से सीरियस हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कैसे...?

वैज्ञानिकों के अनुसार भारी मात्रा में गर्म पानी का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है. गर्म पानी के सेवन से आपके शरीर के अंदरूनी अंग जल सकते हैं, जो खतरनाक साबित हो सकता है. बता दें कि जब गर्म पानी स्किन टिश्यू के संपर्क में आता है तो ये डैमेज हो जाते हैं.

वहीं अगर आप हॉट बॉयलर इस्तेमाल करते हो तो इससे निकलने वाला पानी मे‍टेलिक कणों के संपर्क में आता है जो ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी में अधिक घुलनशील होता है. वहीं आप अपने सप्‍लाई वाले पानी में कॉन्‍टैमिनेशन को चेक करते रहें. ऐसे में बेहतर होगा कि अगर आप गर्म पानी पी रहे हैं तो उसके सोर्स को चेक करें और स्‍टील के बर्तन में ही पानी गर्म कर पियो.

बता दें कि कभी पानी उबालकर नहीं पीना चाहिए बल्कि हल्का गर्म कर सकते हैं. ये अंगों को जलाएगा भी नहीं और दूषित भी नहीं करेगा. हमेशा रूम टेम्‍परेचर या हल्‍का गुनगुने पानी का ही सेवन करें. आप वॉटर फिल्‍टर का इस्‍तेमाल करें, जिससे कंटैमिनेशन का खतरा कम हो.

Trending news