Good News: MP Board के मेधावियों के लिए खुशखबरी! सरकार कराएगी नि:शुल्क कोचिंग, ऐसे करें आवेदन
Advertisement

Good News: MP Board के मेधावियों के लिए खुशखबरी! सरकार कराएगी नि:शुल्क कोचिंग, ऐसे करें आवेदन

Super 100 Scheme: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) बोर्ड परीक्षा में पास हुए छात्रों के लिए एक खुशखबरी है. बता दें कि पास हुए छात्रों को सरकार ( MP Government) सुपर 100 योजना के तहत फ्री कोचिंग कराएगी. 

Good News: MP Board के मेधावियों के लिए खुशखबरी! सरकार कराएगी नि:शुल्क कोचिंग, ऐसे करें आवेदन
Good News: हाल में ही मध्य प्रदेश में बोर्ड  (MP Board Result)का रिजल्ट आया था जिसको लेकर छात्रों में भारी उत्साह देखने को मिला था. परीक्षा में सफल हुए छात्रों को सीएम शिवराज (CM Shivarj) ने शुभकामनाएं दी थी. अब सरकार बोर्ड परीक्षा में 70 से 85 प्रतिशत पाने वाले छात्रों को NEET,JEE,CLAT की परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग उपलब्ध कराएगी. इसके लिए छात्रों को पहले आवदेन फॅार्म ( How to Apply form) भरना होगा और परीक्षा पास करनी होगी तब जाकर ये लाभ मिल पाएगा.
 
इन छात्रों को मिलेगा मौका 
मध्य प्रदेश सरकार बोर्ड की परीक्षा में पास होने वाले मेधावियों को NEET,JEE,CLAT की मुफ्त कोचिंग कराने के प्रावधान करने जा रही है. इन बच्चों को लोक शिक्षण संचनालय के सुपर 100 योजना के तहत लाभ मिलेगा. इसके लिए छात्रों को पहले फॅार्म अप्लाई करना होगा उसके बाद परीक्षा देनी होगी और तब जाकर चयनित छात्रों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा. बताया जा रहा है कि इसमें केवल वही विद्यार्थी भाग ले सकते हैं जिन्होंने मध्यप्रदेश के शासकीय स्कूल से कक्षा 10वीं हाई स्कूल की परीक्षा पास की हो.
 
 

 

इस तारीख से होंगे आवेदन
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि इसके लिए आवेदन 1 जून यानि की कल से शुरू होकर 10 जून तक किया जाएगा. इसके लिए छात्रों को 100 रुपये प्रति परीक्षा फॉर्म शुल्क और 30 रुपये पोर्टल शुल्क देना होगा. इसके बाद JEE कैंडिडेट की परीक्षा 18 जून 2023 रविवार को होगी और NEET और CLAT वाले कैंडिडेट्स की परीक्षा 25 जून 2023 रविवार को होगी. बता दें कि परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल की ऑफिशल वेबसाइट पर मिलेगी.
 
 
ऐसे करें आवेदन
  • आवेदक को आवेदन करने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां आपको ‘सुपर 100 योजना’ पर क्लिक करना है.
  • अब आपके होम स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा, जहां आपको मांगी गयी सभी प्रकार की जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • इसके बाद अंत में आवेदन प्रक्रिया पूरी करने हेतु “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है.
  • इस तरह से छात्र मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Trending news