Sanchi Solar City: सांची को मिलेगी नई पहचान, MP की पहली सोलर सिटी बनेगी, PM मोदी कर सकते हैं लोकार्पण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1679742

Sanchi Solar City: सांची को मिलेगी नई पहचान, MP की पहली सोलर सिटी बनेगी, PM मोदी कर सकते हैं लोकार्पण

Sanchi Solar City: मध्य प्रदेश का सांची शहर आगामी 10 मई को प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनने जा रही है. इसका वर्चुअली शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी कर सकते हैं.

Sanchi Solar City: सांची को मिलेगी नई पहचान, MP की पहली सोलर सिटी बनेगी, PM मोदी कर सकते हैं लोकार्पण

Sanchi Solar City: चुनाव से पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को आगामी 10 मई को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है. बता दें की आने वाले 10 मई को एमपी की पहली और देश की दूसरी सोलर सिटी का वर्चुअली शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) करने जा रहे हैं. इसे लेकर के लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है, बस अब प्रदेश वासियों को शुभारंभ का इंतजार है.

प्रदेश की पहली सोलर सिटी
मध्य प्रदेश पर्यटन का केंद्र सांची आने वाली 10 मई को प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली तौर पर इसका शुभारंभ कर सकते हैं. इसे लेकर के लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, बस उसे अंतिम रुप दिया जा रहा है. इसका शुभारंभ होने के बाद ये देश की दूसरी सोलर सिटी बन जाएगी. बताया जा रहा है कि इसके जरिए 7.3 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा.

सीएम शिवराज करेंगे बैठक
सांची को सोलर सिटी के शुभारंभ से पहले आज सीएम शिवराज उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर बैठक करेंगे. बैठक के दौरान नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा प्रमुख सचिव कार्यक्रम की तैयारी से सीएम को अवगत कराएंगे. बता दें कि ये बैठक आज सुबह 10:30 के आस पास होगी.

ऐसे दौड़ेगी बिजली
शहर में बिजली उपलब्ध कराने के लिए सांची के पास नागौरी में पांच मेगावाट के सब स्टेशन में बारह सोलर पैनल लगाने का काम पूरा हो चुका है. इसके अलावा गार्डन लाइट हाइलाइट सौर पेयजल लोग परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक जनरेटर्स भी स्थापित किए जा रहे हैं और घरों में जितनी बिजली की क्षमता है उतनी कैपेसिटी से ज्यादा की सोलर रूफ टॉप उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही साथ मार्केट सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में भी लाइट अब सौर ऊर्जा के द्वारा ही सप्लाई की जाएगी.

देश का पहली सोलर सिटी
सांची देश की दूसरी सोलर सिटी होगी. इससे पहले ओडिशा का कोणार्क पहला ऐसा शहर है, जो पूरी तरह से सोलर सिटी बन रहा है. बता दें कि सांची पर्यटन क्षेत्र में काफी ज्यादा जाना जाता है, सांची का स्तूप काफी ज्यादा फेमस है जिसको देखने देश विदेश से लोग आते हैं. ये शहर राजधानी भोपाल से लगभग 50 किमी दूर है. ऐसे में सोलर सिटी बनने से यहां पर सुचारु रुप से बिजली व्यवस्था दी जाएगी. इसके अलावा बता दें कि इसमें कुल लागत 75 करोड़ रुपये बताई गई है.

Trending news