Excessive Sweating: आपको आ रहा है बहुत ज्‍यादा पसीना तो हल्‍के में न ले, हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1248498

Excessive Sweating: आपको आ रहा है बहुत ज्‍यादा पसीना तो हल्‍के में न ले, हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

Excessive Sweating Reasons: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपके शरीर में बहुत अधिक पसीना आ रहा है. मतलब आपको कोई खतरनाक बीमारी हो सकती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Excessive Sweating Reasons: कई जगहों पर गर्मी से हल्की बारिश के कारण राहत मिली है. हालांकि इसके बावजूद भी पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. बता दें कि बढ़ते तापमान के कारण गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है. हालांकि अगर आपको बिना गर्मी के भी बहुत ज्यादा पसीना आता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कुछ गड़बड़ है और आपको बेहद खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है तो आइए हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं. 

Malaria Recovery: मलेरिया से जल्दी रिकवर होने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, साबित होंगे रामबाण

डायबिटीज का खतरा
अगर आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपको डायबिटीज हो सकता है. ऐसे में आपको ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने की जरूरत है. 

आ सकता है हार्ट अटैक
हृदय रोग पूरी दुनिया में सबसे खतरनाक बीमारी में से एक है. आपको बता दें कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत इस बीमारी से होती है. इसलिए कई विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आपको अचानक से बहुत अधिक पसीना आता है, तो हृदय को मेंटेन रखना आवश्यक है क्‍योंकि इसके कारण आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है.

ज्‍यादा लेते हैं स्ट्रेस 
कई विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि आप बहुत अधिक तनाव लेते हैं तो इसका प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है. इसलिए आपको स्ट्रेस बिल्कुल नहीं लेना चाहिए क्योंकि स्ट्रेस लेने से ही आपको काफी टेंशन हो सकती है और ऐसे में आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है.

इंफेक्‍शन और चोट
कुछ इंफेक्‍शन्स के कारण आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आ सकता है. जिसमें सबसे आम हैं तपेदिक, एचआईवी, ऑस्टियोमाइलाइटिस या फोड़ा होना. साथ ही लिम्फोमा जैसे कैंसर और ट्यूमर हाइपरहाइड्रोसिस को ट्रिगर कर सकते हैं. बता दें कि रीढ़ की हड्डी में चोट के कारण भी आपको अत्यधिक पसीना आ सकता है. 

दवाएं के कारण 
यदि आप ब्‍लड प्रेशर और मानसिक स्थितियों के इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं तो स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ये दवाएं अत्यधिक पसीना आने का कारण बन सकती हैं. इसलिए जानने के लिए आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि क्या आप जिन दवाओं का खा कर रहे हैं, वे हाइपरहाइड्रोसिस का कारण बन सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news