आज से भोपाल की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बाइक, मोबाइल से होगी कंट्रोल, हेलमेट जरूरी नहीं
Advertisement

आज से भोपाल की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बाइक, मोबाइल से होगी कंट्रोल, हेलमेट जरूरी नहीं

राजधानी भोपाल की सड़कों पर आज से ई-बाइक (Electric Bike) दौड़ना शुरू हो जाएगी. पहले चरण में कुल 75 ई-बाइक को सड़कों पर उतारा जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) गुरुवार को स्मार्ट पार्क से इसका शुभारंभ करेंगे.

आज से भोपाल की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बाइक, मोबाइल से होगी कंट्रोल, हेलमेट जरूरी नहीं

आकाश द्विवेदी/भोपाल: राजधानी भोपाल की सड़कों पर आज से ई-बाइक (Electric Bike) दौड़ना शुरू हो जाएगी. पहले चरण में कुल 75 ई-बाइक को सड़कों पर उतारा जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) गुरुवार को स्मार्ट पार्क से इसका शुभारंभ करेंगे. इसमें खास बात ये है कि इस बाइक को चलाते समय हेलमेट लगाना अनिवार्य भी नहीं होगा.

आपको बता दें कि भोपाल में साल 2019 से ई-बाइक चालने की प्रक्रिया चल रही थी. स्मार्ट सिटी कंपनी ने पीपीपी मोड पर बाइक का प्रोजेक्ट बनाया था, अब इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है. अब पहले चरण में 75 ई-बाइक को हरी झंडी दिखाकर सीएम शिवराज रवाना करेंगे.

दिल्ली में MP का नया आशियाना, 150 करोड़ में बना आलीशान भवन, CM शिवराज आज करेंगे उद्घाटन

6 डॉकिंग स्टेशन बनाये गए!
इस ईृ-बाइक की खासियत ये है कि ये यह एक बार चार्ज करने के बाद 35 किलोमीटर तक चलेगी. अधिकतम रफ्तार भी 20 से 25 किमी प्रतिघंटा रहेगी. हां, यदि बीच में चार्ज खत्म हो गया तो इसे साइकिल की तरह पैडल से चलाकर मंजिल पर पहुंचा जा सकेगा. ई-बाइक के लिए 6 डॉकिंग स्टेशन भी बनाए गए है.

मोबाइल एप से संचालित होगा पूरा सिस्टम
खास बात ये है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक की मॉनिटरिंग जीपीएस प्रणाली से की जाएगी. स्टैंड पर बाइक लॉक व अनलॉक सिस्टम होगा. इसके लिए एडवांस पैसे भी लिए जाएंगे. पहले 15 मिनट के 20 रुपये इसके बाद प्रति मिनट एक रुपये चार्ज लिया जाएगा,100 रुपये सिक्युरिटी जमा करनी होगी. ई-बाइक मोबाइल एप से ही संचालित होगी. कुल मिलाकर अब आपको कहीं भी जाना हो, रिक्शा-बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इस बाइक को लीजिए और अपने सफर को आसान कीजिए.

ट्रायल के लिए आईं बाइक भी होगी संचालित
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीब दो साल पहले इन ई-बाइक का ट्रायल भी हुआ था. इसके लिए कोलकाता से कई बाइक आई थी. जो वापस नहीं गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि इनका भी संचालन किया जाएगा. 

 

Trending news