Stomach Cleansing Juice: सर्दियों में कब्ज-गैस से हैं परेशान, करें इन जूसों का सेवन, झट से मिलेगा पेट को राहत
Advertisement

Stomach Cleansing Juice: सर्दियों में कब्ज-गैस से हैं परेशान, करें इन जूसों का सेवन, झट से मिलेगा पेट को राहत

health tips: अगर आप पेट साफ न होने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आगे चलकर ये आपके लिए घातक हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के जूस के सेवन के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी से समस्या झट से समाप्त हो जाएगी.

Stomach Cleansing Juice: सर्दियों में कब्ज-गैस से हैं परेशान, करें इन जूसों का सेवन, झट से मिलेगा पेट को राहत

Stomach Cleansing Juice: हम सभी को स्वस्थ्य (healthy) रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है. इसके बिना किसी का अस्तित्व नहीं होता है. इससे शरीर को जरुरी पोषक तत्व (Nutrients) प्राप्त होते है. भोजन की हमारे पेट में पाचन क्रिया (digestion process) होती है और कभी- कभी भोजन का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता है. जिसके चलते कब्ज, गैस (constipation gas) और भारीपन महसूस होता है. यदि शुरू में इसका ध्यान नहीं देते हैं तो आगे चलकर और परेशानियां बढ़ जाती है. यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं और पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे जूस (juice) के सेवन के बारे में बता रहे हैं, जिसे पीने से आपके आंत की सभी गंदगी बाहर निकल जाएगी और आप स्व्स्थ्य महसूस करेंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में...

नींबू का जूस
नींबू के जूस में आवश्यक पोषक तत्व पाये जाते है. इसमें विटामिन ए, बी, सी, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाये जाते है. जो शरीर के लिए आवश्यक तत्व पोषक तत्व है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी की अधिकता पेट की एसिडिटी को खत्म करती है. लेमन जूस पेट को साफ करके हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है. 

ग्रीन वेजिटेबल जूस
ग्रीन वेजिटेबल में आयरन, पोटेशियम, जिंक, विटामिन ए, सी , के पाया जाता है. इसका जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ग्रीन वेजिटेबल में पालक, मैथी, गाजर, करेला, लौकी, ब्रोकली, आंवला, के जूस का सेवन कर सकते है. एक अध्ययन के मुताबिक इन जूसों का सेवन करने से पेट साफ होता है.

एप्पल का जूस
एप्पल के जूस का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एक  हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सेब के जूस से पेट साफ होता है और ये सेब का जूस शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. जिससे पेट जल्दी से साफ हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः Morning Drinks: सुबह खाली पेट पिएं केसर तेजपत्ते की चाय, कुछ ही दिन में दिखेंगे ये 8 फायदे

(Disclaimer: गैस कब्ज को लेकर दी गई ये जानकारी सामान्य खरेलू नुस्खों पर आधारित है. इसे लेकर Zee Media किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.)

Trending news