MP News: सिंहस्थ से पहले CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, भोपाल से उज्जैन शिफ्ट होगा धर्मस्व विभाग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2128726

MP News: सिंहस्थ से पहले CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, भोपाल से उज्जैन शिफ्ट होगा धर्मस्व विभाग

Ujjain Spiritual Department: धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग को लेकर सीएम मोहन यादव ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग अब बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में शिफ्ट किया जाएगा.

MP News: सिंहस्थ से पहले CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, भोपाल से उज्जैन शिफ्ट होगा धर्मस्व विभाग

Ujjain Spiritual Department: धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग को लेकर सीएम मोहन यादव ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग अब बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में शिफ्ट किया जाएगा. सीएम यादव ने इसे लेकर मुख्य सचिव को निर्देश दे दिए हैं. अब जल्द ही इसे शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. 

बता दें कि मुख्यालय की शिफ्टिंग के पीछे प्रशासकीय कार्य सुविधा के साथ सिंहस्थ की तैयारियों का कारण बताया गया है. गौरतलब है कि ये संचालनालय प्रदेश में बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन कराने व विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक मेलों का आयोजन करवाता है.

सिंहस्थ की तैयारियां उज्जैन से तय होगी
ये तो आप जानते ही है कि हर 12 साल में उज्जैन सिंहस्थ का आयोजन होता है. इस बार 2028 में सिंहस्थ का आयोजन उज्जैन में होना है. सिंहस्थ के आयोजन में धर्मस्व विभाग की भूमिका सबसे महत्वूर्ण होती है. ऐसे में इसका मुख्यालय उज्जैन में शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है. वर्तमान में ये विभाग भोपाल के सतपुड़ा भवन में संचालित हो रहा है.

उज्जैन से निर्धारित होंगे धार्मिक आयोजन
सीएम के आदेश के बाद धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग का मुख्यालय उज्जैन में शिफ्ट होने के बाद मुख्यालय का पूरा स्टाफ उज्जैन में ही बैठेगा और यही से प्रदेश के धार्मिक आयोजन निर्धारित किए जाएंगे. हालांकि विभाग के प्रमुख सचिव और अन्य स्टाफ भोपाल में बैठेंगे.

शिवराज-कमलनाथ ने बदला था नाम
ये बड़ी मजेदार बात है कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और शिवराज सिंह चौहान दोनों ने ही इस विभाग के नाम बदल दिए थे. दरअसल 2016 में आनंद विभाग शिवराज सरकार ने बनाया था.  लेकिन कमलनाथ सरकार ने आनंद विभाग को धर्मस्व विभाग के साथ मिलाकर आध्यात्म विभाग बना दिया था. फिर 2022 में शिवराज ने आध्यात्म विभाग को धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग कर दिया था. अब सीएम मोहन यादव ने इस विभाग को उज्जैन शिफ्ट कर दिया है.

Trending news