छोटी सी इलायची के दाने से मिलेगा बड़ा फायदा, बस इस तरह से कीजिए इसका सेवन
Advertisement

छोटी सी इलायची के दाने से मिलेगा बड़ा फायदा, बस इस तरह से कीजिए इसका सेवन

Elaichi ke fayde: इलायची दिखने में बेहद छोटी सी होती है. मगर सेहत के लिए ये कितनी लाभदायक होती है, शायद हर कोई इस बात को जानता हो. आज हम आपको इस खबर में दूध और इलायची के फायदे के बारे में बताएंगे.

छोटी सी इलायची के दाने से मिलेगा बड़ा फायदा, बस इस तरह से कीजिए इसका सेवन

Elaichi ke fayde: छोटी सी दिखने वाली इलायची हमारे सेहत के लिए कितनी लाभदायक होती है, शायद ही हर कोई इस बात को जानता है. इलायची हमारे स्वास्थ्य के लिए किसी खजाने से कम नहीं होती है. अधिकतर लोग तो इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके औषधीय गुणों से अनजान रहते है. लेकिन हम आपको दूध में मिलाकर इलायची पीने के फायदे बताएंगे. जानिए

नपुंसकता की समस्या से निजात
इलायची एक ऐसे टॉनिक का काम करती है, जिससे कामोत्तेजना में बढ़ोत्तरी होती है. इलायची शरीर को ताकत देने के साथ ही पुरुषों की नपुंसकता की समस्या से भी निजात दिलाती है. इसका सेवन करने के लिए दूध में इलायची डालकर पहले उबालें, फिर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं. रोजाना इसके सेवन से नपुंसकता की समस्या दूर हो जाएगी.

मूंह की बदबू के लिए
इलायची यौन शक्ति ही नहीं बल्कि और भी कई फायदे देती है. सभी जानते हैं कि ये सबसे अच्छी माउथ फ्रेशनकर हैं. लेकिन अगर खाना खाने के बाद आपके मुंह से बदबू आती है तो आप खाने के बाद इलायची खाए. या सुबह उठते ही फिर इलायची की चाय पीएं.

kishmish khane ke fayde: किशमिश के 5 दानों में मिलाइये बस एक चीज, इसके सेवन से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

बदहजमी से राहत
इलायची एसिडिटी में भी काफी असरदार होती है. बदहजमी, पेट फूलना जैसी समस्या इलायची चुटकियों में ठीक कर देती है. बदहजमी के कारण होने वाले सिर दर्द को भी इलायची दूर करती है.

हड्डियां होगी मजबूत
दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम की मात्रा होती है. इससे हड्डिया अधिक मजबूत होती हैं. यदि आप ठंडा दूध पीते हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. दूध का स्वाद अगर पसंद नहीं तो दूध में इलायची पाउडर मिलाकर पिएं.  

जुकाम में राहत
आयुर्वेद में इलायची को गर्म तासीर की माना गया है. जो शरीर को अंदर से गर्म करती है. इससे बलगम और कफ बाहर निकालकर छाती की जकड़न को कम करने में मदद मिलती है. इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, जुकाम, जैसे रोगों में कमी आती है.

भूख बढ़ाने में मददगार 
अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो आप दूध में इलायती पाउडर मिलाकर पीएं. अगर रोजाना आप इसे रात को पीएंगे तो इसमें मौजूद तत्व भूख को बढ़ाने में सहायत होते हैं.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य घरेलू नुस्खों पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

Trending news