एमपी के पुलिसकर्मियों के लिए बड़ी खबर, अब कर सकेंगे फोरेंसिक और पुलिस साइंस की पढ़ाई!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1267055

एमपी के पुलिसकर्मियों के लिए बड़ी खबर, अब कर सकेंगे फोरेंसिक और पुलिस साइंस की पढ़ाई!

अब एमपी के पुलिसकर्मी फोरेंसिक और पुलिस साइंस की पढ़ाई कर सकेंगे. इसके लिए उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में कोर्स भी शुरू हो गया है.

सांकेतिक फोटो

आकाश द्विवेदी/ भोपाल:  एमपी के पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है. मध्यप्रदेश में अब पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए फोरेंसिक और पुलिस साइंस (police science) की पढ़ाई करने का मौका उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय (ujjain Vikram University) में मिलने वाला है. इस संबंध में अब मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस इकाइयों को पत्र भेज दिया है.  

LIVE: मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें, एक क्लिक में जानें लेटेस्ट अपडेट

एडमिशन जारी है
बता दें कि विक्रम विश्वविद्यालय में बीए पुलिस साइंस और बीएससी एवं एमएससी फोरेंसिक साइंस पाठयक्रम के लिए एडमिशन जारी हैं. फोरेंसिक साइंस के पाठ्यक्रम में अपराध का विश्लेषण करना बताया जाएगा. जिसमें कानून, अपराध विज्ञान, गुणवत्ता विश्लेषण व नियंत्रण, डेटा का विश्लेषण, जैव सूचना विज्ञान आदि तकनीकी शामिल है.

ओवैसी की पार्टी की खरगोन में चौंकाने वाली एंट्री, अरुणा उपाध्याय समेत तीन पार्षद जीते चुनाव

पुलिस-कर्मचारी को बनाया जाएगा एक्सपर्ट
पाठ्यक्रम में नवीन प्रशिक्षण के किट, आधुनिक उपकरणों और उनका उपयोग से अपराधी और उसके द्वारा किये गए अपराधों को साबित करने के लिए सबूतों की विभिन्न तरीके से जाँच - जैसे फिंगरप्रिंट , डीएनए विश्लेषण, विष विज्ञान परीक्षण, लिखावट , अपराध के दृश्यों का विश्लेषण, अनुवांशिक संबंधों का विश्लेषण कर अपराध की प्रकृति , अपराधियों की पहचान कर उसे पकड़ने एवं फरियादी को उचित न्याय दिलाने में मदद करने के लिये किया बनाया जाएगा एक्सपर्ट...

Trending news