MP Election 2023: युवाओं के पास मात्र 5 दिन, अब चूके तो नहीं दे पाएंगे वोट; जानें पूरी प्रोसेस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1917219

MP Election 2023: युवाओं के पास मात्र 5 दिन, अब चूके तो नहीं दे पाएंगे वोट; जानें पूरी प्रोसेस

MP Vidhansabha Chunav 2023: चुनाव की तारिखों के बाद निर्वाचन आयोग और सियासी दल तेजी से तैयारियों में जुट गए हैं. ऐसे में युवाओं के पास वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए अब महज 5 दिन बचे हैं. यहां जानिए पूरी प्रोसेस और स्टेप.

MP Election 2023: युवाओं के पास मात्र 5 दिन, अब चूके तो नहीं दे पाएंगे वोट; जानें पूरी प्रोसेस

MP Assembly Election: भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनाव को ऐलान हो गया है. अगली सरकार के लिए प्रदेश में 17 नवंबर को वोटिंग होनी है. इससे पहले तारिखों के ऐलान के बाद चुनाव आयोग और पार्टिया सभी अपनी तैयारी में जुट गए हैं. लेकिन, किसी भी चुनाव में अहम रोल अदा करने वाले युवाओं के लिए अभी कुछ काम बचे हैं. 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवाओं के लिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका है. अगर वो निर्धारित समय में फार्म नहीं भर पाए तो वोट नहीं दे पाएंगे.

5 दिन शेष
चुनाव आयोग की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार, अब नए वोटरों को लिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आखिरी 5 दिन बचे हैं. युवाओं को जिन्होंने अपनी उम्र के 18 साल पूरे कर लिए हैं उन्हें वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का फार्म भरना है. इसके लिए 20 अक्टूबर आखिरी तारीख है. हालांकि, नाम इसके बाद भी जोड़े जाएंगे. लेकिन, उसके बाद प्रोसेस करने वाले युवा इस चुनाव में वोट नहीं दे पाएंगे.

ये भी पढ़ें: चुनाव से पहले ही बैतूल में बहिष्कार, बैनर लगाकर लोगों ने नेताओं की एंट्री पर लगा बैन

बाद में नहीं मिलेगा अवसर
चुनाव आयोग के अनुसार, नामंकन भरने की अंतिम तारीख से 10 दिन पहले तक जो युवा आवेदन करेंगे उनके नाम ही सप्लीमेंट्री वोटर लिस्ट में जोड़े जाएंगे. इसके बाद नाम जुड़वाने वालों को वोट देने का अवसर नहीं मिलेगा.

कैसे जुड़वाएं नाम
जो भी लोग अपना नाम इस बार की वोटर लिस्ट में जुड़वाना चाहते हैं. उन्हें अपने BLO से संपर्क करना होगा. वहां दिया गया फार्म उन्हें भरकर जमा करना है. अगर वोटर चाहें तो वो वोटर हेल्पलाइन एप्लिकेशन पर ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: संघ की शाखा में दिखे कांग्रेस के प्रत्याशी! सोशल मीडिया पर फोटो हुआ वायरल

3 दिसंबर को आएंगे रिजल्ट
बता दें मध्य प्रदेश समेत छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलांगना में चुनाव की तारिखों का ऐलान कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ को छोड़कर सभी राज्यों में एक-एक चरण में ही वोटिंग कराई जाएगी. इससे पहले नामांकन आदि की प्रक्रिया शुरू हो गई है. सभी राज्यों के रिजल्ट 3 दिसंबर को एक साथ घोषित किए जाएंगे.

भोजन संबंधी 5 गलतियों से रूठतीं हैं मां लक्ष्मी, कुबेर करते हैं कंगाल

Trending news