Anxiety: शरीर को खोखला कर रही लगातार बढ़ती Anxiety की समस्या! ये आसान उपाय से करें कंट्रोल
Advertisement

Anxiety: शरीर को खोखला कर रही लगातार बढ़ती Anxiety की समस्या! ये आसान उपाय से करें कंट्रोल

Anxiety: यदि आप एंग्जाइटी से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट और कुछ आसान उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, जिससे आपका मानसिक संतुलन बना रहे.

Anxiety: शरीर को खोखला कर रही लगातार बढ़ती Anxiety की समस्या! ये आसान उपाय से करें कंट्रोल

Anxiety: हम देखते हैं कि लोग एंग्जाइटी (Anxiety Symptoms) को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. इस परेशानी की वजह से कई युवा सुसाइड (Suicide Case In India) भी कर लेतें हैं. अक्सर देखा गया है कि 18 साल की उम्र से लेकर 30 साल की उम्र तक एंग्जाइटी या डिप्रेशन (Depression) की वजह से लोग कई गलत काम करते हैं या गलत कदम उठा लेते हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिसे करने से आपका मानसिक संतुलन एकदम ठीक रहेगा.

सुबह ग्रुप में दौड़ने जाएं 
अगर आप अपने एंग्जाइटी को लेकर परेशान हैं तो आप सुबह दोस्तों के साथ दौड़ने जाएं. कई लोगों के साथ रहने से आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे. उनसे आप अपनी बातें शेयर करेंगे और सबके साथ समय बिताने पर आपको काफी अच्छा फील होगा.

परिजनों के साथ करें भोजन 
हम देखते हैं कि एंग्जाइटी को लेकर परेशान लोग अकेलापन ढूंढ़ते हैं. लेकिन ऐसा करने से उनके लिए और ज्यादा खतरा रहता है. मानसिक संतुलन को ठीक करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में रहना चाहिए और अपने परिजनों के साथ लंच डिनर करना चाहिए.

योगा करने पर दें ध्यान 
जिन लोगों की एंग्जाइटी ठीक नहीं रहती है, उनको योगा करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए. लेकिन  इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि योगा लोगों के साथ करना चाहिए. अकेले योगा करने से आपको बचना चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीरिक और मानसिक संतुलन ठीक रहेगा

अच्छी नींद पर दें ध्यान 
जब भी आपको लगे की आपका मानसिक संतुलन खराब हो रहा है तो आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए. इससे आपके मानसिक संतुलन में काफी ज्यादा हद तक सुधार आएगा और आपको काफी ज्यादा राहत महसूस होगी.

खुद को रखें तनाव से मुक्त 
ज्यादातर देखा गया है कि लोग एंग्जाइटी से परेशान होने बाद और ज्यादा बातें सोचने लगते हैं. इससे आपका संतुलन और ज्यादा बिगड़ने लगता है. आपको इससे बचने की जरूरत है. ऐसा स्थिति में आपको अच्छी बातें सोचनी चाहिए और खुद को तनाव मुक्त रखना चाहिए.

Viral: Sushant Singh Rajput के जन्मदिन पर बहन का पुराना वीडियो वायरल, फैन ने किया था पोस्ट

 

Trending news