Methi Khane Ke Tarike: इन अलग-अलग तरीकों से करें मेथी का सेवन,मिलेंगे बढ़े हुए पेट को कम करने जैसे कई फायदे!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1360185

Methi Khane Ke Tarike: इन अलग-अलग तरीकों से करें मेथी का सेवन,मिलेंगे बढ़े हुए पेट को कम करने जैसे कई फायदे!

Methi Khane Ke Tarike: हमारे शरीर के लिए मेथी के बहुत से फायदे होते हैं.इससे गैस, एसिडिटी की प्रॉब्लम खत्म होती है. साथ ही ये वजन कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके सेवन के अलग अलग तरीके. 

 

Methi Khane Ke Tarike

Ways to Consume Fenugreek Seeds: मेथी के दानों को खाने में डालने के अलावा हमारे शरीर के लिए भी इसके कई फायदे हैं, इसलिए मेथी के रोजाना सेवन की सलाह दी जाती है. मेथी खाने से भूख कम लगती है और बार-बार खाने की आदत भी कम हो जाती है.इसलिए वजन घटाने के लिए भी मेथी बहुत फायदेमंद होती है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह गैस,एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाती है.हालांकि मेथी दाना का पूरा फायदा तभी मिलता है जब लोग इसका सही तरीके से सेवन करते हैं और बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि मेथी का इस्तेमाल आप अपनी अलग-अलग समस्याओं में कैसे कर सकते हैं.

Health Benefits of Blackberries: शरीर के लिए सुपरफूड है ब्लैकबेरी,सेवन से मिलेंगे ये 10 जबरदस्त फायदे

मेथी का चूर्ण : मेथी के दानों को ग्राइंडर में पीस लें और इसका पाउडर बना लें और इस चूर्ण का रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. विशेषज्ञों के अनुसार इस चूर्ण का सेवन करने से आपके पेट की समेत कई समस्याएं दूर हो जाएंगी. आपको बता दें कि इस चूर्ण का सेवन किसी भी सब्जी में मिलाकर भी कर सकते हैं.

अंकुरित कर खाएं : अंकुरण के बाद मेथी के बीज नरम हो जाते हैं और पचने में आसानी जाती है.यही कारण है कि यह गुड इम्युनिटी के लिए पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है.

मेथी और शहद: कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच मेथी के दानों को शहद के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे कई समस्याओं से राहत मिलती है.

रॉ मेथी खाएं: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसा माना जाता है कि आपको सुबह खाली पेट रॉ मेथी का सेवन करना चाहिए. आप एक कप रॉ बीज का सेवन कर सकते हैं.

भीगे हुए मेथी दाने: बता दें कि भीगे हुए मेथी दाने खाने के कई फायदे होते हैं.यह पाचन संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं को समाप्त कर देते हैं. इसके अलावा, इससे कब्ज, सूजन, या पाचन सम्बंधी अन्य समस्याओं से भी राहत मिल सकती है.

Trending news