सीएम शिवराज ने क्यों बोला- इंदौर में प्रवासी मेहमानों को लेकर झगड़ा हो रहा था, जानिए इसकी वजह
Advertisement

सीएम शिवराज ने क्यों बोला- इंदौर में प्रवासी मेहमानों को लेकर झगड़ा हो रहा था, जानिए इसकी वजह

17th pravasi bhartiya sammelan: 9 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वहीं राष्ट्रपति 10 जनवरी को सम्मेलन समारोह में शामिल होंगी और प्रवासी भारतीय को सम्मानित करेंगी.  

सीएम शिवराज ने क्यों बोला- इंदौर में प्रवासी मेहमानों को लेकर झगड़ा हो रहा था, जानिए इसकी वजह

इंदौर: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर (Indore) में आज यानी रविवार से 3 दिवसीय प्रवासीय भारतीय सम्मेलन (pravasi bhartiya sammelan)  का शुभारंभ हो गया है. इस 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन (17th pravasi bhartiya sammelan) में दुनियाभर के 70 देशों के करीब 3500 से ज्यादा प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. पहले दिन मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने प्रवासी भारतीय मेहमानों को संबोधित किया. सीएम शिवराज (Cm shivraj singh chouhan) ने अपने भाषण के दौरान कहा कि जब आप लोग (प्रवासी मेहमान) आ रहे थे, तब इंदौर में इसी बात को लेकर झगड़ा हो रहा था कि आप लोग होटल में क्यों ठहरेंगे, घरों में रुकेंगे. वहीं अनुराग ठाकुर ने अपनी स्पीच के दौरान कहा कि जिसने हम पर 200 साल राज किया, हमने उसे पीछे दिया है. 

आपको बता दें कि 9 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वहीं राष्ट्रपति 10 जनवरी को सम्मेलन समारोह में शामिल होंगी और प्रवासी भारतीय को सम्मानित करेंगी.  

Pravasi Bhartiya Sammelan में इंदौर आए हैं तो यहां घूमकर जाएं, हमेशा याद रहेगा शहर

सीएम ने क्या कहा जानिए
सीएम शिवराज ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की 8 करोड़ जनता की ओर से मैं आप सबका स्वागत करता हूं. सिर्फ शब्दों में नहीं यह आत्मीय स्वागत है. लोगों की भावनाओं का प्रकटीकरण इंदौर की सड़कों पर दिख रहा है. विद्युत की लड़ियों और रंगोली से पूरा शहर सजा हुआ है. इंदौर ने पलक पांवड़े बिछाए. सीएम ने कहा कि इंदौर के लोगों के बीच झगड़ा हुआ कि अतिथि होटल में नहीं बल्कि हमारे घर ठहरेंगे. आप हमारे दिल के टुकड़े हैं. भारत महान राष्ट्र है. हमारे यह वेदों की ऋचाएं रची गई. भारत के ऋषियों ने हजारों साल पहले बोला -वसुधैव कुटुंबकम यानी दुनिया एक परिवार है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी मूलमंत्र को आत्मसात कर रहे हैं.

युवा वो जिसके सीने में आग है
सीएम शिवराज ने कहा कि युवा वो नहीं जिसकी आयु 15 से तीस साल रही है. युवा वो है जिसके सीने में आग है. जिसकी आंखों में सपने होते है, उसे साकार करके ही दम लेता है. दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं जो युवा नहीं कर सके. भारत के युवाओं ने ये करके दिखाया है. कामयाबी पसीने से मिलती है. हमने एक अलग पहचान बनाई. दुनिया के सभी देशों में आज भारत का डंका बज रहा है. मुझे 2014 याद आता है. जब पीएम ने हाथ में झाड़ू थामी और पूरे देश ने इसे आत्मसात किया. इंदौर 6 बार स्वच्छता में अव्वल रहा है. दुनिया का 40 फीसदी डिजिटल पेमेंट भारत से हो रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में आगे बढ़ रहा है. जल्द ही हम अर्थ शक्ति को बढ़ाएंगे. इसके लिए इनोवेशन और टेकनोलॉजी जरूरी है. नवाचार यानी विचारों को जमीन पर लाना है. न्यूटन ने इसी तर्ज पर गुरुत्वाकर्षण की खोज की. भारत के नौजवान नवाचार कर रहे हैं, लेकिन इसके लिए रोड मैप परिश्रम और जोखिम जरूरी है. तभी सफलता मिलती है. 

सराफा और 56 दुकान होकर आए
सीएम शिवराज ने संबोधित के अंत में कहा कि आपका फिर से स्वागत करता हूं. आप सराफा बाजार और 56 दुकान जरूर जाना. इंदौर अदभुत शहर है. यहां महाकाल में महा लोक है. शाम को महाकाल की छटा अदभुत रहती है. ओंकार जी भी विराजित हैं. एमपी अब चीता स्टेट भी है. आपके आने से एमपी धन्य हो गया है. इसके अलावा केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इंदौर की तारीफ की है. उन्होंने कहा, इंदौर न केवल देश का सबसे स्वच्छ शहर है, बल्कि यह बड़े दिलवालों का भी शहर है.

Trending news