Nerve Pain: नसों के दर्द से रहते हैं परेशान तो जानें इसका कारण और उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2029314

Nerve Pain: नसों के दर्द से रहते हैं परेशान तो जानें इसका कारण और उपाय

Nerve Pain: नसों में दर्द होना सामान्य प्रक्रिया है. इसकी समस्या सर्दियों में ज्यादा रहती है. आमतौर पर नसों में दर्द की नसों में ब्लॉकेज या ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से ना होने पर होता है.

 

Nerve Pain: नसों के दर्द से रहते हैं परेशान तो जानें इसका कारण और उपाय

Nerve Pain: नसों में दर्द किसी बड़ी वजह के कारण भी हो सकता है जैसे स्पाइन में चोट लगने के कारण, विटामिन बी-12 की कमी या किसी दवाई का साइड-इफेक्ट होना. स्ट्रोक, डायबिटीज या शरीर में किसी इंफेक्शन के कारण भी नसों में दर्द हो सकता है. नसों में दर्द होने को सामान्य तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए. अगर आपको लंबे समय से दर्द रह रहा है तो या डॉक्टर से मिला जाना चाहिए या फिर कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते है. नसों में दर्द होने के कारण और क्या किया को समझना जरूरी है. 
 
1. नसों के दबने से
नसें अगर किसी कारण दब गई है तो भी आपको नसों में दर्द हो सकता है. इस समय आपको कंप्लीट बेड रेस्ट करना चाहिए. आराम करने से ही नसें रिपेयर या ठीक होंगी. रात में अच्छी नींद ले और इस समय ज्यादा एक्टिव ना रहें. 

2. मसाज 
नसों में दर्द के दौरान आपको मालिश करवाना चाहिए. सरसों के तेल, नारियल तेल आदि तेल का इस्तेमाल दर्द में किया जा सकता है. मालिश करवाने से राहत मिलेगी. इस बात का खासा ख्याल रखें कि दर्द के समय तेज हाथों से मसाज ना करें. कुछ देर के लिए दिन में दो से तीन बार हल्के हाथों से मालिश किया जा सकता है. 

3. बैठने के तरीके को बदलें
कई बार हमारे नसों में दर्द भी इस कारण से हो जाता है क्योंकि हम ठीक तरीके से बैठते नहीं हैं या फिर ठीक तरीके से ना चलना, ये सब भी कारण होते है जिससे हमारे नसों में दर्द होता है. ऐसी कंडीशन में हमें अपने पोस्चर को सही करना चाहिए. खासकर जिस हिस्से में दर्द हो उस पर ज्यादा दबाव ना डालें.  

4. एक्सरसाइज 
नसों में दर्द होने का एक और कारण ये भी है कि हमारे शरीर में लचीलापन कम होता है. ये ज्यादातर लंबे समय तक बैठने के कारण या फिर शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी की कमी से होता है. फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज किया जाना चाहिए. जब दर्द हो तो फिजिकल थेरेपी लिया जा सकता है. इससे शरीर की नसें खुलती है और साथ ही मांसपेशियां रिपेयर होती है. इन सबसे आपको दर्द में आराम मिलता है. आप योग या फिर स्ट्रेचिंग योगा भी कर सकते है. पर ये सब किसी एक्सपर्ट की निगरानी में ही किया जाना चाहिए. 

5.  हीट पैड का इस्तेमाल
जब दर्द ज्यादा होता है तो हमें हिलने में भी समस्या होती है. ऐसी स्थिति में हीट पैक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. हीट पैक या फिर गर्म पानी की सिकाई से नसों के दर्द में राहत मिलती है और साथ ही अगर किसी तरह का सूजन हो तो वो भी कम होता है. कुछ एक्सपर्ट्स कोल्ड पैक के इस्तेमाल की सलाह देते है.  

नस में दर्द के समय क्या खाना चाहिए
नसों में दर्द रहता है तो कई चीजों को भोजन में शामिल किया जा सकता है खासकर जिसमें विटामिन -बी पाया जाता है. जैसे मशरूम, पालक, शकरकंद आदि. कुछ एक्सपर्ट मछली खाने की भी सलाह देते है. अगर किसी चीज से एलर्जी हो तो इसके सेवन से बचें. 

क्या नहीं खाना चाहिए
नसों के दर्द के समय ठंडी चीजों के सेवन से बचना चाहिए. जैसे दही, आइसक्रीम, फ्रिज में रखा हुआ खाना, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन नहीं किया जाना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee Media द्वारा इनकी पुष्टि नहीं की जाती हैं.

Trending news