Eye Health: 30 साल की उम्र के बाद रखें आंखों का ज्यादा ख्याल, ये हैं आसान उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2044707

Eye Health: 30 साल की उम्र के बाद रखें आंखों का ज्यादा ख्याल, ये हैं आसान उपाय

Eyes Care: डिजिटल युग में ज्यादातर समय हमारा स्क्रीन के सामने बीतने लगा है. मोबाइल, लैपटॉप की स्क्रीन हमारी आंखों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती हैं. आइए जानते हैं इस डिजिटल युग में आंखों का ख्याल कैसे रखना चाहिए-  

 

Eye Health: 30 साल की उम्र के बाद रखें आंखों का ज्यादा ख्याल, ये हैं आसान उपाय

Importance of Eyes Health: डिजिटल युग में ज्यादा से ज्यादा समय स्क्रीन पर बीतने के कारण हमारी आंखें कमजोर हो रही हैं. जानकारों के मुताबिक 30 साल की उम्र के बाद आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती है. आंखों से जुड़ी कई समस्याएं हैं जैसे- कमजोर आंखें, जलन, पानी गिरना, चश्मा लगाए रखना आदि. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप कुछ टिप्स को अपना सकते हैं, जिससे आंखों की केयर अच्छे से हो सके.

1. हमेशा आंखों की जांच कराते रहें
हेल्दी आंखों के लिए नियमित रूप से आई टेस्ट करते रहना चाहिए. इससे आंखों में हो सकने वाली बीमारी का पता चल पाता है. जिससे आप समय रहते बीमारी का इलाज करा सके. डॉक्टर ये बता पाते हैं कि चश्मे की आवश्यकता है या नहीं. इसलिए आंखों की जांच के लिए नियमित रूप से डॉक्टर से जांच कराएं.

2. स्क्रीन पर कम समय बिताएं
मोबाइल, लैपटॉप की स्क्रीन आंखों के लिए काफी नुकसानदायक होती है. कोशिश करें कि स्क्रीन का कम ही इस्तेमाल करें. स्क्रीन पर काफी देर तक समय बिताने से आंखों में ड्राइनेस की समस्या आती है. जब हम स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो हम अपनी पलकें कम झपकाते हैं.

3. हेल्दी डाइट खाएं
भोजन में पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है. विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाने को आहार में शामिल करें. इससे आपकी कई सारी आंखों की प्रॉब्लम को दूर या कम करने में मदद मिलती है. इससे मोतियाबिंद जैसी बीमारी होने से रोकने में मदद मिलती है.

4. योग करें
हेल्दी शरीर के लिए योग काफी जरूरी होता है. रोजाना योग करने से शरीर में ब्लड फ्लो में सुधार होता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में कुछ ऐसे योगासन है जो मददगार होते हैं. डेली इन योगासन को करने से आंखों की दिक्कतें दूर हो सकती है.

5. पर्याप्त नींद लें
आंखों को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त नींद बेहद आवश्यक है. नींद की कमी के चलते ड्राई आई सिंड्रोम हो सकती हैं.  इसलिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर से लें.

6. स्मोकिंग बंद करें
स्मोकिंग हमारे हेल्थ के लिए बहुत हानिकारक होती है. इससे आंखों की समस्या आती है. ये आपको समझना जरूरी है कि स्मोकिंग आंखों को बहुत प्रभावित करता है. इसे कंजक्टिवाइटिस व रेटिना डैमेज सहित कई तरह की आंखों की समस्याओं का खतरा बढ़ता है.

7. 1-1 घंटे पर ब्रेक
ऑफिस में ज्यादातर काम स्क्रीन पर ही होता है. ऐसे में काम भी छोड़ना मुश्किल होता है और आंखों को हेल्दी रखना भी जरूरी होता है. इसके लिए सबसे आसान उपाय ये है कि आप काम के बीच में हर घंटे का ब्रेक लेने की कोशिश करें. कम से कम 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें. इस दौरान अगर चाहे तो ऑफिस के बाहर जाकर घूम भी सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news