Black Sesame Benefits: सर्दियों में बेहद फायदेमंद होती है यह चीज, मिलते हैं 5 चमत्कारी फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2045104

Black Sesame Benefits: सर्दियों में बेहद फायदेमंद होती है यह चीज, मिलते हैं 5 चमत्कारी फायदे

Benefits of Black Sesame: काले तिल का इस्तेमाल सर्दियों में करना फायदेमंद होता है. काले तिल की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है. जानते हैं इसके और भी फायदे के बारे में-

 

Black Sesame Benefits: सर्दियों में बेहद फायदेमंद होती है यह चीज, मिलते हैं 5 चमत्कारी फायदे

Black Sesame Benefits: काले तिल का प्रयोग पूजा-पाठ के साथ-साथ सेहत के लिए भी किया जाता है. सर्दियों में इसका सेवन ठंड से बचाता है और साथ ही इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. काले तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, फैटी एसिड, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसको खाने से बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत होती है और साथ ही कई बीमारियों से बचाव भी होता है. समझते हैं सर्दियों में काले तिल के प्रयोग से होने वाले फायदों के बारे में-

1. इम्यूनिटी करता है मजबूत
ठंड के मौसम में काले तिल का प्रयोग करने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है. काले तिल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. सर्दियों में काले तिल का सेवन करने से सीजनल बीमारियों और इंफेक्शन का खतरा कम होता है और साथ ही सर्दी-जुकाम से भी बच सकते हैं. 

2. दिल के लिए फायदेमंद 
काला तिल हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. नियमित रूप से काले तिल का सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है, जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है. 

3. डाइजेशन होता है मजबूत
सर्दियों में डाइजेशन संबंधी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. ऐसे में काले तिल का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है. काले तिल में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है. काले तिल का सेवन से डाइजेशन बेहतर बनती है और इससे जुड़ी कई समस्याओं से भी राहत मिलती है. इससे कब्ज और इनडाइजेशन की समस्या दूर होती है.  

4. हड्डियां बनती है मजबूत
सर्दियों के मौसम में काले तिल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं. काले तिल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. सर्दियों में काले तिल खाने से जोड़ों और हड्डियों में दर्द की समस्या से राहत मिलती है. गठिया के मरीजों के लिए भी काले तिल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. 

5. ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल 
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काले तिल का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.  सर्दियों में काले तिल का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर किसी को बीपी की समस्या है, तो आप विशेषज्ञ की सलाह के बाद काले तिल का सेवन किया जा सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news