बस्तर ने पर्यटन में बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान! वर्ल्ड टूरिज्म डे पर इन दो क्षेत्रों को मिलेगा पुरस्कार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2448516

बस्तर ने पर्यटन में बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान! वर्ल्ड टूरिज्म डे पर इन दो क्षेत्रों को मिलेगा पुरस्कार

World Tourism Day: छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के दो पर्यटन स्थलों कांगेर घाटी और चित्रकूट जलप्रपात को विश्व पर्यटन दिवस पर राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा. कांगेर वेली नेशनल पार्क के गांव ढूढमारस को एडवेंचर टूरिज्म  और चित्रकूट जलप्रपात को कम्युनिटी बेस्ड टूरिज्म के लिए प्रथम पुरस्कार मिला है.

बस्तर ने पर्यटन में बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान! वर्ल्ड टूरिज्म डे पर इन दो क्षेत्रों को मिलेगा पुरस्कार

Chhattisgarh Tourism: छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र का नाम एक बार फिर पूरे देश में गूंज उठा है. बस्तर के दो प्रमुख पर्यटन स्थलों कांगेर वेली नेशनल पार्क के गांव ढूढमारस और चित्रकूट जलप्रपात को विश्व पर्यटन दिवस पर राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. कांगेर वेली नेशनल पार्क के गांव ढूढमारस को एडवेंचर टूरिज्म में और चित्रकूट वॉटर फॉल को कम्युनिटी बेस्ड टूरिज्म में प्रथम पुरस्कार मिला है. यह सम्मान 27 सितंबर को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित विश्व पर्यटन दिवस समारोह में दिया जाएगा. छत्तीसगढ़ राज्य के पर्यटन विकास के लिए यह बड़ी उपलब्धि है. इस सम्मान से बस्तर क्षेत्र में पर्यटन को और भी बढ़ावा मिलेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: एडवेंचर से भरपूर हैं छत्तीसगढ़ की ये जगहें! कम बजट में घूमने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन

विश्व पर्यटन दिवस पर इन दो क्षेत्रों को मिलेगा पुरस्कार
बस्तर ने एक बार फिर छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है. बता दें कि बस्तर के दो इलाकों को पर्यटन के क्षेत्र में प्रथम पुरस्कार मिला है. कांगेर वैली नेशनल पार्क के गांव ढूढमारस को एडवेंचर टूरिज्म में प्रथम पुरस्कार मिला है, जबकि चित्रकूट जलप्रपात को कम्युनिटी बेस्ड टूरिज्म में प्रथम पुरस्कार मिला है. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर उपराष्ट्रपति सम्मानित करेंगे. छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग के एमडी विवेक आचार्य को यह पुरस्कार दिया जाएगा. यह सम्मान 27 सितंबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित विश्व पर्यटन दिवस समारोह में दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगा नया रूप, अब इस नाम से जाने जाएंगे, मिलेंगी ये सुविधाएं

चित्रकोट और ढूढमारस की वादियां
छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के दो गांवों चित्रकोट और ढूढमारस ने राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन किया है. भारत के नियाग्रा के नाम से मशहूर चित्रकोट का प्रसिद्ध जलप्रपात अपनी प्राकृतिक सुंदरता से पर्यटकों को आकर्षित करता है. वहीं ढूढमारस गांव एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए एक लोकप्रिय जगह बन गया है. इन दोनों गांवों को मिले राष्ट्रीय सम्मान ने छत्तीसगढ़ के पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाई दी है. यह न केवल राज्य की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत को उजागर करता है, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देता है.

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news