अक्टूबर के पहले हफ्ते में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने बताया; जान लें अपने शहर का हाल
Advertisement

अक्टूबर के पहले हफ्ते में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने बताया; जान लें अपने शहर का हाल

Weather Prediction First Week of October 2023: सितंबर का महीना अब समाप्ति की ओर है. इसके साथ ही मानसून भी अब विदाई की बेला में है. ऐसे में मौसम विभाग ने अक्टूबर के पहले मौसम की भविष्यवाणी जारी की है.

अक्टूबर के पहले हफ्ते में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने बताया; जान लें अपने शहर का हाल

IMD weather prediction on the first week of October 2023: देश में मानसून अब विदाई की बेला में पहुंच गया है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में मानसून पूरी तरह विदाई ले लेगा. हालांकि इसके बाद भी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश के विभिन्न भागों में रुक- रुककर बारिश का दौर जारी रहेगा लेकिन सभी जगह एक साथ और एक जैसी बारिश नहीं होगी.  अब मौसम विभाग ने अक्टूबर की शुरुआत में होने वाले मौसम के बारे में भविष्यवाणी की है. अगर आप अगले महीने कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं तो पहले इस रिपोर्ट को जरूर पढ़ लें. यह आपको बहुत काम आएगी. 

अक्टूबर में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में इस साल मानसून देरी से विदाई लेगा. राज्य में 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. वहां पर 29- 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 2 अक्टूबर से 5 अक्टूबर के बीच बारिश विकराल हो जाएगी. इस अवधि में कहीं-कहीं पर तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे पेड़ और खंभे उखड़ सकते हैं. साथ ही बिजली गिरने से जनहानि भी हो सकती है. बिहार में मानसून की समाप्ति 10 अक्टूबर के आसपास हो सकती है. 

पहाड़ी इलाकों में शुरू हुई ठंड

देश के बाकी राज्यों की बात करें तो मानसून की विदाई की बेला आते ही मौसम अब धीरे-धीरे करवटें बदलने लगा है. पहाड़ी इलाकों में रात की ठंड शुरू हो चुकी है. मैदानी इलाकों में भी अब सुबह-सुबह हल्की ठंड महसूस होने लगी है. आने वाले दिनों में रात का तापमान भी धीरे-धीरे कम होता जाएगा और ठंड पूरी तरह मौसम को अपने आगोश में ले लेगी. इसके चलते कई जगहों पर धुंध जैसे हालात बनने लगे हैं. 

इन राज्यों में मौसम हुआ सुहावना

राजस्थान में कई इलाकों में हो रही बारिश की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है. बीते 2 दिनों में  धौलपुर और बांसवाड़ा में भारी बारिश हुई है, जिससे वहां का मौसम अच्छा बना हुआ है. पिछले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की या मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

जानें आज के मौसम का हाल 

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है. इसी तरह महाराष्ट्र, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. यही नहीं पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व राजस्थान में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है.

Trending news