Booster Dose Booking: कोरोना फिर आ गया, लेकिन क्या आपने अब तक नहीं ली बूस्टर डोज? घर बैठे ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट
Advertisement

Booster Dose Booking: कोरोना फिर आ गया, लेकिन क्या आपने अब तक नहीं ली बूस्टर डोज? घर बैठे ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट

Booster Dose Appointment: कोरोना संकट के बीच बूस्टर डोज जरूर ले लें. बूस्टर डोज (Booster Dose) के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करना आसान है, आइए इसके बारे में जानते हैं.

बूस्टर डोज के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें

Schedule Booster Shot: चीन (China) समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) से लोग परेशान हैं और भारत में भी इसके नए सब वेरिएंट बीएफ.7 (BF.7) का खतरा मंडरा रहा है. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से अपील की गई है कि अगर अब तक बूस्टर डोज (Booster Dose) नहीं ली है तो अब जरूर ले लें. कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन करें. मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और समय-समय पर हाथ धोते रहे हैं. अगर आपने भी अभी तक बूस्टर डोज नहीं ली है तो आप घर बैठे इसके लिए अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि बूस्टर डोज के लिए बुकिंग कैसे कर सकते हैं?

बूस्टर डोज के लिए ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट

- जान लें कि बूस्टर डोज के लिए अपॉइंटमेंट आप आरोग्य सेतु ऐप या CoWIN वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर बुक कर सकते हैं.

- अगर आप CoWIN वेबसाइट से बूस्टर डोज के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी भी वेब ब्राउजर पर इसकी आधिकारिक वेबसाइट खोल लें.

- इसके बाद CoWIN वेबसाइट पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करें. यहां वही मोबाइल नंबर डालें, जो आपने वैक्सीन की पिछली दो डोज लेते वक्त इस्तेमाल किया था.

- आप चाहें तो CoWIN वेबसाइट से अपनी पिछली दो डोज का वैक्सीनेशन सर्टिफिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे आपको पता चल जाएगा कि दूसरी डोज कब लगवाई थी.

- बूस्टर डोज कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज के 9 महीने बाद लगती है. अगर आपको भी दूसरी डोज लगवाए 9 महीने से ज्यादा का समय हो गया है तो आप अपना अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं.

- बूस्टर डोज का अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए नोटिफिकेशन के आगे मौजूद शेड्यूल ऑप्शन पर क्लिक करें.

- इसके बाद वैक्सीनेशन सेंटर को ढूंढने के लिए जिले और पिनकोड का नाम रजिस्टर करें.

- फिर वैक्सीनेशन सेंटर पर बूस्टर डोज के लिए डेट और टाइम का चयन करें. अब आपका अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा.

- इस बात को ध्यान में रखें कि अगर आप प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर के लिए अपॉइंटमेंट बुक करते हैं तो आपको वैक्सीन की डोज के पैसे देने होंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news