Health Fitness: परिवार को फिट बनाने के चक्कर में देश की आधी आबादी हुई 'अनफिट', स्टडी ने चौंकाया
Advertisement
trendingNow12196977

Health Fitness: परिवार को फिट बनाने के चक्कर में देश की आधी आबादी हुई 'अनफिट', स्टडी ने चौंकाया

Health Fitness News: परिवार को फिट बनाने के चक्कर में देश की आधी आबादी अनफिट होती जा रही है. सामने आई एक स्टडी में ऐसा बड़ा खुलासा हुआ है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

 

Health Fitness: परिवार को फिट बनाने के चक्कर में देश की आधी आबादी हुई 'अनफिट', स्टडी ने चौंकाया

Health Fitness Latest Study on India: आज से नवरात्र शुरू हो गए हैं. आज से 9 दिनों तक देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाएगी. देवी दुर्गा शक्ति का स्वरूप हैं और माना जाता है कि हर महिला अपने आप में एक शक्ति है. ऐसी शक्ति जो पूरे परिवार का आधार होती है लेकिन क्या आप जानते हैं समय के साथ साथ ये शक्ति कमज़ोर होती जा रही है. 

देश की आधी से ज्यादा महिलाएं अनफिट!

भारत की महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज़्यादा अनफिट हैं. एक सर्वे में ये पता चला है कि देश की आधी से ज़्यादा महिलाएं अनफिट हैं. फ़िटनेस ऐप गोकी ने पूरे देश भर में 60 लाख लोगों के डेटा पर रिसर्च के बाद एक रिपोर्ट जारी की है, जिसका नाम है गोकी इंडिया फ़िट रिपोर्ट 2024.  

इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत की क़रीब 45 प्रतिशत आबादी मेडिकल टर्म्स के मुताबिक अनफ़िट है. अगर पुरुष और महिला के लिहाज़ से देखें तो भारत के 40 प्रतिशत पुरुष अनफ़िट हैं. जबकि देश की उनसठ प्रतिशत महिलाएं अनफिट हैं यानी पुरुषों को मुक़ाबले डेढ़ गुना ज़्यादा. 

इन आधारों पर तैयार की गई रिपोर्ट

रिसर्च में बताया गया है कि शारीरिक रूप से अनफ़िट लोगों के बीमार होने की संभावना ज़्यादा है. ये रिपोर्ट गोकी फ़िटनेस ऐप इस्तेमाल करने वाले लोगों के स्टेप काउंट, एक्सरसाइज़, हाइड्रेशन, न्यूट्रिशन, स्लीप और स्ट्रेस लेवल के आधार तैयार की गई है. 

कभी ज़िम में तो कभी ज़ुम्बा क्लास में, कभी योगा तो कभी रनिंग के जरिए. फ़िट बॉडी पाने के लिए महिलाएं हर मुमकिन कोशिश करती हैं, लेकिन ये भी सच है कि घर, परिवार और कामकाज की भागमभाग में उलझी ज़्यादातर महिलाओं के लिए ख़ुद की सेहत हमेशा बैकसीट पर ही रहती है. उनको पति और बच्चों की सेहत की फ़िक्र तो रहती है लेकिन अपनी सेहत के बारे में वो अक्सर लापरवाह हो जाती हैं. 

बढ़ती जा रहीं लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां

उनकी इस लापरवाही का सबूत है गोकी इंडिया फ़िट रिपोर्ट 2024, जो ये बताती है कि देश की 60 प्रतिशत महिलाएं अनफ़िट हैं और उनके बीमार होने की संभावना ज़्यादा है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि लोगों में लाइफ़स्टाइल से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. 

अब सवाल ये कि लाइफ़स्टाइल से जुड़ी बीमारियां होती क्या हैं? ये वो बीमारियां हैं जो व्यक्ति की ख़राब आदतों या उसकी लाइफ़स्टाइल के चलते होती हैं. जैसे कि स्मोकिंग, बहुत ज़्यादा शराब पीना, तला-भुना खाना, एक्सरसाइज़ नहीं करना. इन ख़राब आदतों के चलते इंसान दिल की बीमारी, डायबिटीज़, स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर, मोटापा और अपच जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाता है. 

हर छठी महिला का वजन तय सीमा से ज्यादा

एक इंसान की लाइफ़स्टाइल आमतौर पर चार चीज़ों से तय होती है. पहला उसका वज़न, दूसरा नियमित एक्सरसाइज़, तीसरा अच्छा खाना और चौथा सिगरेट-शराब से दूरी. अगर ये चारों  फ़ैक्टर आपके पक्ष में हैं तो क्रॉनिक डिजीज यानी स्थायी बीमारियों की चपेट में आने का रिस्क 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है. 

गोकी इंडिया फ़िट रिपोर्ट के मुताबिक देश की 16 प्रतिशत महिलाओं का वजन ज़्यादा है यानी हर छठी महिला का वज़न तय सीमा से ज़्यादा है. 26 प्रतिशत भारतीय कामकाज को लेकर तनाव में रहते हैं. वहीं 17 प्रतिशत लोगों को आर्थिक अस्थिरता का डर सताता रहता है यानी नौकरी छिनने का डर तनाव की एक बड़ी वजह है. 

डरा रही ब्लड प्रेशर की बढ़ती समस्या

रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में 25 प्रतिशत महिलाएं तनाव का शिकार थीं, जिनका आंकड़ा 2023 में बढ़कर 35 प्रतिशत हो गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये हालात भारत में महिलाओं के लिए एक चेतावनी की तरह है और इस दिशा में गंभीर कदम उठाने की ज़रूरत है. 

गोकी इंडिया की रिपोर्ट में जो दूसरी डराने वाली बात सामने आई वो है भारतीयों में ब्लड प्रेशर की बढ़ती समस्या. रिपोर्ट के मुताबिक देश के 23 प्रतिशत लोग हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं यानी लगभग हर चौथा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में है. तो वहीं 18 प्रतिशत लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है. 17 प्रतिशत लोग डायबिटीज़ का शिकार हैं. जबकि 8 प्रतिशत थायरॉयड की समस्या से परेशान हैं. 

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी दे रहे टेंशन

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बढ़ती उम्र के साथ इन लाइफ़स्टाइल डिजीज़ का ख़तरा भी बढ़ जाता है. गोकी की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में 60 साल से अधिक उम्र के 48 फ़ीसदी लोग ब्लड प्रेशर की बीमारी का शिकार है. वहीं 38 फ़ीसदी को डायबिटीज़ और 30 प्रतिशत को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है. 

गोकी फ़िट इंडिया रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में होने वाली 80 फ़ीसदी मौत लाइफ़स्टाइल से जुड़ी बीमारियों की वजह से होती है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर लोग रोज़ अपने लिए थोड़ा समय निकालें तो ऐसी बीमारियों से बच सकते हैं. इनसे बचाव बेहद आसान और सस्ता है. 

फिट रहने के लिए रोज कर लें ये काम

हर रोज़ कम से कम 30 मिनट कोई भी एक्सरसाइज़ करें. एक्सरसाइज़ नहीं कर सकते तो वॉक या रनिंग कर सकते हैं. खान-पान पर ध्यान दें और तला-भुना खाना बंद कर दें. सिगरेट और शराब से दूरी बना लें. यकीन मानिए, अगर आप इन बातों को अपनी ज़िंदगी में उतार लेंगे तो तमाम बीमारियों को मात दे सकते हैं.

Trending news