Gold Smuggling Racket: 59 किलो सोना, करोड़ों रुपये और विदेशी करंसी; गोल्ड की तस्करी का ये खेल उड़ा देगा होश
Advertisement
trendingNow11916715

Gold Smuggling Racket: 59 किलो सोना, करोड़ों रुपये और विदेशी करंसी; गोल्ड की तस्करी का ये खेल उड़ा देगा होश

Gold Rates: DRI ने इस ऑपरेशन्स को चेन्नई, त्रिची, मुंबई, नागपुर और वाराणसी में अंजाम दिया. ये गिरोह सड़क, हवा और समुद्र के रास्ते से सोने की तस्करी कर भारत ला रहे थे और इसे पिघला कर ज्वैलर को बेच मुनाफा कमा रहे थे.

Gold Smuggling Racket: 59 किलो सोना, करोड़ों रुपये और विदेशी करंसी; गोल्ड की तस्करी का ये खेल उड़ा देगा होश

DRI Raid: डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस यानी  DRI को बड़ी कामयाबी मिली है. तीन अलग-अलग ऑपरेशन्स को अंजाम देते हुए DRI ने 5 अफ्रीकी नागरिक समेत 25 आरोपियों को गिरफ्तार कर सोना, डॉलर और भारतीय करंसी बरामद की है. DRI ने इस ऑपरेशन्स को चेन्नई, त्रिची, मुंबई, नागपुर और वाराणसी में अंजाम दिया. ये गिरोह सड़क, हवा और समुद्र के रास्ते से सोने की तस्करी कर भारत ला रहे थे और इसे पिघला कर ज्वैलर को बेच मुनाफा कमा रहे थे.

सबसे पहले DRI की चेन्नई और त्रिची टीम ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया और 15 करोड़ की कीमत वाले 25 किलो सोने को जब्त किया. इसके साथ 56.3 लाख कैश भी बरामद किया गया.

DRI की मिली थी ये जानकारी

DRI की चेन्नई टीम को जानकारी मिली कि कुछ सोना तस्कर श्रीलंका से पानी के रास्ते तमिलनाडु के नागापट्टीनम इलाके में सोना लाए हैं और उसे सड़क के रास्ते चेन्नई ले जा रहे हैं. इसी जानकारी के बाद एजेंसी ने मद्रास हाईकोर्ट के सामने दो लोगों को पकड़ा जो कार में सोने की डिलीवरी कर रहे थे.

इन दोनों के पास से 11.794 किलो सोना और 2.3 लाख कैश बरामद किया गया. इन दोनों से पूछताछ के बाद सोने को पिघला कर ज्वैलर को बेचने वाले के ठिकाने पर छापा मारा और 3.3 किलो सोना जब्त किया गया. वहां से 54 लाख रुपये भी बरामद किए गए. 

इसी तरह के ऑपरेशन को अंजाम देते हुए DRI ने त्रिची में भी दो लोगों को 7.55 किलो सोने के साथ गिरफ्तार किया, जिसे कार में छिपा कर चेन्नई ले जाया जा रहा था. ये सोना भी श्रीलंका से समुद्र के रास्ते तस्करी कर भारत लाया गया था. 

अंडरवियर में छिपा रखा था सोना

इसके अलावा टीम ने चेन्नई एयरपोर्ट पर मलेशिया से सोने की तस्करी कर ला रहे दो लोगों को पकड़ा. दोनों आरोपियों ने सोने को पिघला कर अपने अंडरवियर में छिपा रखा था. दोनों के पास से 1.73 करोड़ का 2.97 किलो सोना बरामद किया गया.

इसके अलावा मुंबई में DRI टीम ने आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर 2.1 किलो सोना, 3.62 करोड़ की विदेशी करंसी और 2.95 करोड़ की भारतीय करंसी बरामद की. गिरफ्तार आरोपियों में चार अफ्रीकन महिलाएं शामिल हैं. एजेंसी के मुताबिक केन्या और तंजानिया की रहने वाली महिलाएं भारत में सोने की तस्करी कर ला रही थीं और ज्वैलर को बेच रही थीं.

एजेंसी की ताबड़तोड़ छापेमारी

इसी जानकारी के बाद एजेंसी ने मुंबई में एक ज्वैलरी की दुकान पर छापा मार कर 2.1 किलो सोना बरामद किया. आरोपी के पास से 84.15 लाख की विदेशी करंसी और 2.32 करोड़ की भारतीय करंसी भी बरामद की गई. इनसे पूछताछ के बाद पता चला कि ये सोना अफ्रीकन महिलाएं तस्करी कर भारत में ला रही हैं. 

इसी जानकारी के बाद साउथ मुंबई के दो होटल में एजेंसी ने छापा मारा, जहां से ये महिलाएं अपना नेटवर्क चला रही थीं. छापेमारी में इन आरोपी महिलाओं के पास से 2.78 करोड़ की विदेशी करंसी और 63.07 लाख की भारतीय करंसी बरामद की, जो सोना बेच कर कमाई गई थी. 

जांच में पता चला कि ये महिलाएं सोना तस्करी कर भारत लाती थीं और उसके बाद सोना पिघलाने वाले को बेच देते थे जो सोने को पिघला कर आगे ज्वैलर को बेचा करते थे और बदले में भारतीय और विदेशी करंसी लिया करते थे. यही इन महिलाओं को उनके हिस्से की रकम दिया करता था जिसे ये आपस में बांट लिया करती थीं. इसी तरह के नेटवर्क को DRI ने पहले भी पकड़ा था जिसमें सूडान की महिलाएं तस्करी कर सोना भारत ला रही थीं.

11 लोगों को किया गिरफ्तार

इसके अलावा मुंबई, नागपुर और वाराणसी में भी एजेंसी ने ऑपरेशन चलाकर 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया. DRI की नागपुर टीम को जानकारी मिली थी कि कोलकाता से चलने वाली ट्रेन में कुछ लोग तस्करी का सोना लेकर आ रहे हैं. इसी के बाद नागपुर स्टेशन पर टीम ने दो लोगों को 8.5 किलो के विदेशी मार्का सोने के साथ पकड़ा और उनसे पूछताछ के बाद सोने की रिसीविंग लेने वाले दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया. इसके बाद यूपी के वाराणसी में टीम ने तीन घंटों तक लगातार पीछा कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया, जो कार में 18.2 किलो सोना छिपाकर ले जा रहे थे. 

इसके अलावा मुंबई में वाराणसी से ट्रेन के रास्ते 4.9 किलो सोना तस्करी कर ला रहे पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया और एक बड़े नेटवर्क का खुलासा किया जो बांग्लादेश-भारत बॉर्डर के रास्ते सोने की तस्करी कर भारत ला रहे थे और मुंबई, नागपुर और वाराणसी में डायवर्ट कर बेच रहे थे.

डीआरआई को क्या-क्या मिला?

इस तरह से तीन अलग-अलग मामलों में DRI टीम ने एक बड़ा अभियान चलाकर 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया जो सड़क, समुद्र और हवा के रास्ते भारत में सोने की तस्करी कर ला रहे थे और भारत सरकार की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने में लगे थे. DRI ने इन आरोपियों के पास से 59.4 किलो सोना, 3.62 करोड़ रुपये की विदेशी करंसी और 3.7 करोड़ रुपये की भारतीय करंसी बरामद की है. 

Trending news