Delhi Flood: खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर बह रही यमुना, दिल्ली में यहां घुसा पानी; बाहर निकलने से पहले जान लें ये ताजा अपडेट
Advertisement

Delhi Flood: खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर बह रही यमुना, दिल्ली में यहां घुसा पानी; बाहर निकलने से पहले जान लें ये ताजा अपडेट

Flood Update: दिल्ली में आज सुबह 206.40 मीटर तक यमुना का जलस्तर (Yamuna Water Level) पहुंच गया. हथिनीकुंड बैराज (Hathini Kund Bairaj) से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी में बाढ़ जैसे हालात हैं. लोगों को सुरक्षित जगह शिफ्ट किया जा रहा है.

Delhi Flood: खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर बह रही यमुना, दिल्ली में यहां घुसा पानी; बाहर निकलने से पहले जान लें ये ताजा अपडेट

Delhi Flood Latest Update: दिल्ली (Delhi) में फिर यमुना नदी (Yamuna River) खतरे के निशान को पार कर गई है. रविवार की सुबह करीब 8 बजे नदी का जलस्तर 205.90 मीटर दर्ज किया गया था लेकिन देर शाम ये जलस्तर 206.35 मीटर तक पहुंच गया. आज (सोमवार को) सुबह यमुना का जलस्तर 206.40 मीटर दर्ज किया गया. यमुना दिल्ली में खतरे के निशान से करीब 1 मीटर ऊपर बह रही है. बता दें कि दिल्ली में एक बार फिर यमुना अपना रौद्र रूप दिखा सकती है. इसकी वजह हथिनीकुंड बैराज (Hathini Kund Bairaj) से छोड़ा जा रहा पानी है. दिल्ली में यमुना का जलस्तर (Yamuna Water Level) एक बार फिर खतरे के निशान को पार कर गया है. यमुना में खतरे का निशान 205.33 मीटर है. जिसे यमुना पार कर चुकी है.

इतने मीटर तक पहुंचा जलस्तर तो आ जाएगी बाढ़

हथिनीकुंड बैराज से लगातार प्रति सेकंड एक लाख क्यूबिक मीटर से अधिक पानी छोड़ा जा रहा है. शनिवार को तो प्रति सेकंड दो लाख घन मीटर से भी अधिक पानी छोड़ा गया. ऐसे में दिल्ली हाई अलर्ट पर है. कहा जा रहा है कि अगर जलस्तर 206.7 मीटर तक बढ़ा तो यमुना खादर में बाढ़ आ सकती है.

हिंडन नदी के बढ़ते जलस्तर के बाद नोएडा में अलर्ट

उधर दिल्ली सटे नोएडा और गाजियाबाद में हिंडन नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. नोएडा में बाढ़ का अलर्ट जारी करते हुए हिंडन नदी किनारे से 200 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचा दिया गया. गाजियाबाद बैराज पर हिंडन नदी के खतरे का निशान 205.80 मीटर है और इस समय नदी का जल स्तर 200.65 मीटर है. गौतमबुद्ध नगर हिंडन और यमुना नदियों के बीच है. हाल ही में यमुना नदी के किनारे बाढ़ की स्थिति पैदा हुई.

वजीराबाद इलाके में बाढ़ के हालात

गौरतलब है कि दिल्ली में आज भी बारिश के आसार हैं. रविवार शाम भी दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश हुई. जिसके बाद भीषण गर्मी से तो राहत मिली लेकिन दूसरी तरफ यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से फिर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली के कई हिस्सों में चेतावनी जारी की गई है. दिल्ली के वजीराबाद इलाके में बाढ़ के हालात हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया. नदी का जलस्तर बढ़ने से लोगों में चिंता है.

भारी बारिश का अलर्ट जारी

वजीराबाद में कई घरों में पानी घुसने का खतरा है. यमुना नदी के पास के इलाकों में बाढ़ का अलर्ट है. दूसरी तरफ, नोएडा में भी बाढ़ का अलर्ट है. हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद किनारे से पांच गांवों के 200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. देश में भारी बारिश का अलर्ट एक बार फिर जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 25 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में तेज बारिश हो सकती है.

देश में मॉनसून अपने पूरे चरम पर है और देश के कई हिस्से तेज बारिश की चपेट में हैं और मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल ये बारिश कई दिनों तक रहने वाली है. IMD ने 27 जुलाई तक कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान मॉनसून पश्चिम छोर की ओर बढ़ेगा. कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र 25 जुलाई से तेज बारिश होगी. गुजरात में भी कुछ इलाकों में हल्की और कुछ में तेज बारिश हो सकती है.

जान लें कि 25 और 27 जुलाई के बीच पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस बीच हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में भी चक्रवात की स्थिति बन रही है. आज मध्य भारत में छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है.

रविवार देर रात खंडाला घाट के पास मुंबई-पुणे हाईवे पर भूस्खलन से मिट्टी का मलबा गिरने के कारण देर रात मुंबई-पुणे हाइवे पर यातायात ठप हो गया. हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. खबर मिलते ही प्रशासन की टीम पहुंच गई.

जरूरी खबरें

बारिश से नहीं मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल
ज्ञानवापी.. मस्जिद या मंदिर, ASI के सर्वे में सामने आएगा सच?

Trending news