Delhi: इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा ऐलान, चार्जिंग की टेंशन खत्म, जानें CM केजरीवाल ने क्या कहा
Advertisement
trendingNow11400842

Delhi: इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा ऐलान, चार्जिंग की टेंशन खत्म, जानें CM केजरीवाल ने क्या कहा

Delhi Electric Vehicles: बदलते समय के साथ लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ तेजी से रुख कर रहे हैं. जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने मंगलवार को बड़ा कदम उठाया है. अगले दो महीनों में दिल्ली में लोगों को 100 ईवी चार्जिंग पॉइंट मिलेंगे.

Delhi: इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा ऐलान, चार्जिंग की टेंशन खत्म, जानें CM केजरीवाल ने क्या कहा

EV Charging points in Delhi: दिल्ली में जल्द ही अगले दो महीनों में लगभग 100 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन होंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को 11 चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन करते हुए कहा कि सुविधाओं में बैटरी स्वैपिंग पॉइंट भी शामिल होंगे. पहले बैटरी स्वैपिंग पॉइंट और चार्जिंग स्टेशन अलग थे लेकिन अब इन्हें एक साथ जोड़ दिया गया है. इन 11 स्टेशनों पर 73 चार्जिंग प्वाइंट हैं. अगले दो महीनों में, दिल्ली को 100 चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे.

क्या है दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति का लक्ष्य?

अगस्त 2020 में शुरू की गई महत्वाकांक्षी दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति का लक्ष्य 2024 तक कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 25 प्रतिशत करना है. दिल्ली सरकार ने रविवार को कहा कि उसने सिंगल विंडो सुविधा के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक साल से भी कम समय में 1,000 चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किए हैं. इस सुविधा के माध्यम से, दिल्ली का कोई भी निवासी, डिस्कॉम के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से या फोन कॉल करके पैनल में शामिल विक्रेताओं से अपने परिसर में चार्जर लगाने का अनुरोध कर सकता है. सरकार अगले तीन वर्षों में 18,000 ऐसे प्वाइंट स्थापित करने की योजना बना रही है.

ईवी चार्जर्स की कुल कीमत 2,500 रुपये तक

दिल्ली ईवी नीति पहले 30,000 स्लो चार्जिंग पॉइंट के लिए 6,000 रुपये प्रति चार्जिंग पॉइंट की सब्सिडी प्रदान करती है. 6,000 रुपये की कटौती के बाद उपयोगकर्ता द्वारा भुगतान की गई शुद्ध लागत में ईवी चार्जर, 3 साल के लिए स्थापना और रख-रखाव लागत शामिल है. सब्सिडी के बाद इन ईवी चार्जर्स की कुल कीमत 2,500 रुपये तक है. 

दिल्ली में ईवी चार्जर्स का नेटवर्क

दिल्ली में बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल), बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) नाम से तीन बिजली प्रदाता हैं. पहले से स्थापित 1000 चार्जिंग पॉइंट्स में से, बीआरपीएल द्वारा 315 स्थानों पर लगभग 682 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए गए, बीवाईपीएल द्वारा 70 स्थानों पर 150 चार्जिंग पॉइंट और टीपीडीडीएल द्वारा 50 स्थानों पर 168 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए गए. इनमें से लगभग 59 फीसदी चार्जर रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) द्वारा लगाए गए हैं. 15 फीसदी ईवी चार्जर कार्यालय परिसर में और 13 फीसदी ई-रिक्शा पार्किंग में लगाए गए हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news