पार्टिकल बोर्ड, प्लास्टिक की जगह लेंगे गाय के गोबर से बने प्रॉडक्ट, भारतीय स्टार्टअप कंपनी का दावा
Advertisement
trendingNow11592753

पार्टिकल बोर्ड, प्लास्टिक की जगह लेंगे गाय के गोबर से बने प्रॉडक्ट, भारतीय स्टार्टअप कंपनी का दावा

Cow Dung Products: डंगसे लैब्स एक स्टार्टअप कंपनी है जो गाय के गोबर से बायोप्लास्टिक उत्पाद बनाती है. कंपनी ने गाय के गोबर से बायो-बेस्ड और बायोडिग्रेडेबल कंपोजिट विकसित किए हैं.

पार्टिकल बोर्ड, प्लास्टिक की जगह लेंगे गाय के गोबर से बने प्रॉडक्ट,  भारतीय स्टार्टअप कंपनी का दावा

गांधीनगर स्थित डंगसे लैब्स गाय के गोबर को उच्च गुणवत्ता वाली टिकाऊ निर्माण सामग्री के रूप में उपयोग करने की कोशिश कर रही है जो पार्टिकल बोर्ड और प्लास्टिक की जगह लेगी. यह कंपनी गाय के गोबर से acoustic panels सहित विभिन्न उत्पाद बनाती है.

डंगसे लैब्स एक स्टार्टअप कंपनी है जो गाय के गोबर से बायोप्लास्टिक उत्पाद बनाती है. कंपनी ने बायोडिग्रेडेबल कंपोजिट का निर्माण किया है जो, virgin wood, पार्टिकल बोर्ड और प्लास्टिक की जगह ले सकता है.

डंगसे लैब्स में आर-डी की प्रमुख, सोनिका पुल्लुरु ने कहा कि गाय के गोबर का उपयोग करके, हमारे बायोडिग्रेडेबल बिल्डिंग उत्पाद virgin wood, पार्टिकल बोर्ड और प्लास्टिक की जगह ले सकते हैं.

गोबर से बायोप्लास्टिक भी विकसित किया
सोनिका पुल्लुरु ने कहा, ‘डंगसे लैब्स भारत और नीदरलैंड स्थित एक सामग्री डिजाइन और सामग्री नवाचार स्टार्टअप है. हमने गाय के गोबर से बायो-बेस्ड और बायोडिग्रेडेबल कंपोजिट विकसित किए हैं. हमने गाय के गोबर से बायोप्लास्टिक भी विकसित किया है. इस वर्ष के लिए हमारा अंतिम लक्ष्य पूरे भारत में कारखाने स्थापित करना है जहां अतिरिक्त गाय का गोबर उपलब्ध हो.’ उन्होंने आगे कहा कि डंगसे लैब्स भारत के गाय के गोबर के साथ वही करना चाहेगी जो अमूल ने भारत के दूध के साथ किया है.

ग्रैंड स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन
पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन क्षेत्रों के कई स्टार्टअप्स ने मंगलवार को हैदराबाद में आयोजित एक प्रदर्शनी- ग्रैंड स्टार्टअप कॉन्क्लेव में अपने अभिनव उत्पादों और समाधानों का प्रदर्शन किया.

कॉन्क्लेव का आयोजन पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, स्टार्टअप इंडिया, सीआईआई और तेलंगाना पशुपालन विभाग के सहयोग से किया गया था.

(इनपुट - ANI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news