Mpox virus: अफ्रीका में कहर मचा रहे एमपॉक्स वायरस के इस खतरनाक 'वेरिएंट' की भारत में एंट्री, केरल में हुई पहले मरीज की पुष्टि
Advertisement
trendingNow12443547

Mpox virus: अफ्रीका में कहर मचा रहे एमपॉक्स वायरस के इस खतरनाक 'वेरिएंट' की भारत में एंट्री, केरल में हुई पहले मरीज की पुष्टि

Mpox Virus Latest Strain News: अफ्रीका के देशों में कहर मचा रहे एमपॉक्स वायरस के एक खतरनाक वेरिएंट की भारत में भी एंट्री हो गई है. केरल में इस वेरिएंट के पहले मरीज की पुष्टि हो गई है.

 

Mpox virus: अफ्रीका में कहर मचा रहे एमपॉक्स वायरस के इस खतरनाक 'वेरिएंट' की भारत में एंट्री, केरल में हुई पहले मरीज की पुष्टि

Mpox Virus Clade 1b Strain Reported in Kerala: एमपॉक्स वायरस के जिस स्वरूप (स्ट्रेन) को WHO ने पिछले महीने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था, भारत में उसका पहला मामला सामने आया है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह केरल में एक व्यक्ति के इस बीमारी से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. सूत्रों के मुताबिक मल्लपुरम निवासी 38 वर्षीय व्यक्ति को ‘क्लेड 1बी स्ट्रेन’ से संक्रमण का पता चला है, जो हाल में संयुक्त अरब अमीरात से लौटा है. सूत्रों ने बताया कि रोगी की हालत स्थिर है. उन्होंने कहा, ‘यह इस स्वरूप का पहला मामला था. 

लक्षण दिखते ही तुरंत शुरू करवाएं इलाज

इस बीच केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने विदेश से लौटने वालों लोगों से इसके लक्षण दिखने पर तुरंत हेल्थ डिपार्टमेंट को सूचित करने और जल्द से जल्द इलाज शुरू करवाने की अपील की है. एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने विभिन्न जिलों में ऐसे सरकारी अस्पतालों की सूची भी जारी की, जहां प्रभावित व्यक्तियों के लिए उपचार और आइसोलेटेड फैसिलिटी की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में भी उपचार उपलब्ध है. 

सभी हवाई अड्डों पर बढ़ाई गई निगरानी

जॉर्ज ने कहा कि कई अफ्रीकी देशों में एमपॉक्स के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस संबंध में गाइडलाइन जारी की है, जिसका पालन करते हुए केरल के हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा कि जो लोग ऐसे देशों से आ रहे हैं जहां संक्रमण के मामले आए हैं, उन्हें किसी तरह का लक्षण होने पर हवाई अड्डे पर जानकारी देने को कहा गया है.

पीड़ितों के सैंपल इकट्ठे करते वक्त अलर्टनेस बरतें स्वास्थ्यकर्मी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2022 में एमपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद से केरल में मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) बनाई गी थी. उसी के अनुसार आइसोलेशन, सैंपल इकट्ठे करने इलाज सुनिश्चित किया गया है. उन्होंने कहा कि हर अस्पताल से इस ‘प्रोटोकॉल’ का पालन करने का आग्रह किया गया है. वीना जॉर्ज ने लोगों, खासकर प्रभावित व्यक्तियों के नमूने लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को जरूरी सावधानियों का सख्ती से पालन करने को कहा है.

भारत में अब तक इस बीमारी के 30 मामले सामने आए

इस एमपॉक्स के इस वेरिएंट के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले महीने दूसरी बार एमपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था.’ इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में सामने आया एमपॉक्स का एक मामला हरियाणा के हिसार निवासी 26 वर्षीय व्यक्ति का था. वह इस महीने की शुरुआत में पश्चिमी अफ्रीकी ‘क्लेड 2’ वेरिएंट से  संक्रमित पाया गया था. डब्ल्यूएचओ की ओर से एमपॉक्स को 2022 में ‘अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल’ घोषित किए जाने के बाद से भारत में इसके 30 मामले सामने आए हैं. 

(एजेंसी भाषा) 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news