Asaram Successor: महिला जो है आसाराम की वारिस? संभालती है '10 हजार करोड़' का साम्राज्य
Advertisement

Asaram Successor: महिला जो है आसाराम की वारिस? संभालती है '10 हजार करोड़' का साम्राज्य

Successor Of Asaram: आसाराम (Asaram) की वारिस जो महिला है वह देश-विदेश में मौजूद उसके करीब 400 आश्रम संभालती है. ये महिला लाइमलाइट से दूर रहती है. आइए जानते हैं कि आसाराम का उत्तराधिकारी कौन है?

आसाराम का वारिस कौन

Asaram Bapu Successor Name: 81 साल के आसाराम (Asaram) को गुजरात के एक कोर्ट ने सूरत (Surat) की एक महिला के रेप में हाल ही में उम्रकैद की सजा सुनाई है. जोधपुर कोर्ट भी अप्रैल, 2018 में आसाराम को उम्रकैद की सजा सुना चुका है. जोधपुर जेल में आसाराम तभी से बंद है. आसाराम का बेटा नारायण साईं (Narayan Sai) भी उम्रकैद की सजा काट रहा है. एक वक्त था कि आसाराम के आश्रम में हर समय भीड़ लगी रहती थी. करीब 4 दशकों में आसाराम ने लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का साम्राज्य खड़ा कर लिया था. आसाराम के जेल में बंद होने के बाद से उनकी एक वारिस देश-विदेश में मौजूद उनके आश्रमों को संभाल रही है, आइए इसके बारे में जानते हैं.

कौन है आसाराम की वारिस?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आसाराम की वारिस कोई और नहीं, बल्कि उनकी बेटी है. आसाराम की बेटी का नाम भारती देवी (Bharti Devi) है. लोग भारती देवी को 'श्रीजी' और 'भारतीश्री' कहते हैं. जान लें कि 'संत श्री आसाराम ट्रस्ट' कई साल पहले बना था. इसका हेडक्वार्टर गुजरात के अहमदाबाद में है. भारत और विदेश में आसाराम के ट्रस्ट के जितने भी आश्रम हैं, उनको भारती देवी संभालती हैं. हालांकि, पिता और भाई की तरह वह लाइमलाइट से दूर रहती हैं. आसाराम के अनुयायियों के बीच भारती देवी की छवि अच्छी है.

सुर्खियों में कब आईं भारती देवी?

गौरतलब है कि आसाराम का नाम आध्यात्म की दुनिया में साल 2004 में अपने चरम पर था. भारत में आयोजित होने वाले आध्यात्मिक आंदोलनों के केंद्र में आसाराम का बेटा नारायण साईं रहता था. इसी साल में आसाराम की बेटी भारती देवी की उनके आध्यात्मिक मंच पर एंट्री हुई थी. सत्संग में वो भी अपने पिता आसाराम के साथ नजर आने लगी थीं. आसाराम के अनुयायियों के बीच उनका भी प्रभाव बढ़ने लगा था.

लाइमलाइट से दूर रहती हैं भारती देवी

जान लें कि बाहरी दुनिया में भारती देवी की चर्चा कम ही होती है क्योंकि लाइमलाइट में आसाराम और नारायण साईं का नाम ही रहता है. उल्लेखनीय है कि जेल में बंद होने के बावजूद बड़ी संख्या में आसाराम के देश-दुनिया में फॉलोअर्स हैं.

आपको बता दें कि भारती देवी का जन्म 15 दिसंबर 1975 को हुआ था. उन्होंने कम उम्र में ही दीक्षा ले ली थी. दावा किया जाता है कि भारती देवी ने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. लंबे समय से वो आसाराम के आश्रम को संभाल रही हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news