Today Weather Update: हिमाचल प्रदेश में 24 अगस्त तक बेहद भारी बारिश, MP- राजस्थान में भी बरसेंगे बदरा; जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

Today Weather Update: हिमाचल प्रदेश में 24 अगस्त तक बेहद भारी बारिश, MP- राजस्थान में भी बरसेंगे बदरा; जानें लेटेस्ट अपडेट

Today Weather Update: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही इन राज्यों में रहने वाले लोगों को सजग रहने को कहा गया है. 

Today Weather Update: हिमाचल प्रदेश में 24 अगस्त तक बेहद भारी बारिश, MP- राजस्थान में भी बरसेंगे बदरा; जानें लेटेस्ट अपडेट

Weather Forecast Today: देश के अधिकतर भागों में अब मानसून भले ही सुस्त पड़ गया हो लेकिन कई राज्यों में यह अब भी जमकर बारिश कर रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. भोपाल में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश के बीच, मध्य प्रदेश के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने रविवार को कुछ हिस्सों में 'भारी से बहुत भारी बारिश' की चेतावनी दी है. 

एमपी-राजस्थान में अलर्ट जारी

आईएमडी ने कहा कि कम दबाव वाले क्षेत्र (Today Weather Update) के साथ मिलकर, अगले 2-3 दिनों तक मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. एमपी में उत्तर पूर्व के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. कोटा से होते हुए मानसून का पैटर्न दबाव क्षेत्र तक आ रहा है, जिससे मध्य प्रदेश में खूब बादल बन रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश में 24 अगस्त तक बेहद भारी बारिश

इसके साथ ही मौसम विभाग ने मानसून (Today Weather Update) के कमजोर होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश में 22 से 24 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. साथ ही वहां के लिए ‘ऑरेंज अर्लट जारी किया है, जबकि 21 अगस्त के लिए कम बारिश का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है. राज्य में रविवार को भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. 

अचानक आ सकती है बाढ़

मौसम विज्ञान कार्यालय ने चंबा और मंडी जिलों में अचानक बाढ़ (Today Weather Update) आने की चेतावनी दी है. इसके साथ ही वहां पर 26 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटना हो सकती है, अचानक आई बाढ़ से नदियों और बरसाती नालों का जलस्तर बढ़ सकता है जिससे खड़ी फसलों, फलदायी वृक्षों और पौधों को नुकसान पहुंच सकता है. 

इन राज्यों में आज बारिश

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट (Today Weather Update) के मुताबिक अगले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. इसके साथ ही विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

पूर्वोत्तर में भी बरस सकते हैं बादल

एजेंसी के अनुसार सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश (Today Weather Update) के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, पूर्वी गुजरात और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

Trending news