Vitamin D की कमी से शरीर होता है कमजोर, जानिए और क्या-क्या हो सकते हैं नुकसान
Advertisement

Vitamin D की कमी से शरीर होता है कमजोर, जानिए और क्या-क्या हो सकते हैं नुकसान

Importance Of Vitamin D: विटामिन डी की अहमियत आप तब तक नहीं समझ पाएंगे जब तक कि इसकी कमी से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं जानेंगे. धूप से हासिल होने वाला ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक है. 

Vitamin D की कमी से शरीर होता है कमजोर, जानिए और क्या-क्या हो सकते हैं नुकसान

Vitamin D Deficiency Disease: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. हो सकता है कि किसी इंसान को आसानी से इस बात का पता नहीं चल पाता है कि उसकी बॉडी में इस अहम न्यूट्रिएंट की कमी है, लेकिन कुछ लक्षणों को देखने के बाद इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. ये पोषक तत्व हमारे काफी काम आते हैं. जैसे कैल्शियम के अवशोषण में मदद करना, हड्डियों को मजबूत बनाए रखना, जीन और सेल ग्रोथ को नियंत्रित करना, रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकना और इम्यून सिस्टम को रेग्यूलेट करना. आइ जानते हैं कि अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं.

विटामिन डी की कमी से होने वाले नुकसान

इम्यूनिटी होगी कमजोर
विटामिन डी की मदद से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम समेत कई वायरल डिजीज का खतरा कम होता है, लेकिन अगर इसकी कमी हो जाए तो हम जल्दी बीमार पड़ेंगे और ठीक होने में भी वक्त लगेगा.

थकान
विटामिन डी की कमी से हमारे मसल्स और हड्डियां कमजोर होने लगते हैं, जिसकी वजह से हमें अक्सर थकान का सामना करना पड़ा. हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी है, और इसके एब्जॉर्बशन के लिए विटामिन डी की जरूरत पड़ती है.

ज्वाइंट पेन
जो लोग विटामिन डी का इनटेक कम करते हैं उनको जोड़ों में दर्द होने लगता है, जिनको ये परेशानी पहले से ही है, उनकी तकलीफ बढ़ जाती है, इसलिए सुबह के वक्त खुद को धूप में एक्सपोज करें, साथ ही विटामिन डी रिच फूड्स जरूर खाएं

डिप्रेशन
कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि विटामिन डी हमारे मूड को बेहतर बनाता है, अगर इस अहम न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाए तो डिप्रेशन और स्ट्रेस का खतरा बढ़ जाता है. उत्तरी ध्रुव के पास स्थित कई देशों में जब सूरज कई महीनों तक नहीं निकलता है तो शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है, जिससे लोग तनाव के शिकार हो जाते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news