High Cholesterol: 25 से 30 की उम्र में कॉलेस्ट्रोल को लेकर न रहें बेफिक्र, इन लक्षणों को इग्नोर करना पड़ेगा भारी
Advertisement

High Cholesterol: 25 से 30 की उम्र में कॉलेस्ट्रोल को लेकर न रहें बेफिक्र, इन लक्षणों को इग्नोर करना पड़ेगा भारी

Bad Cholesterol Warning Signs: कम उम्र में इंसान थोड़ा लापरवाह हो सकता है, लेकिन सेहत को लेकर बेफिक्री थोड़ी खतरनाक है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने न दें. 

High Cholesterol: 25 से 30 की उम्र में कॉलेस्ट्रोल को लेकर न रहें बेफिक्र, इन लक्षणों को इग्नोर करना पड़ेगा भारी

High Cholesterol Symptoms At A Young Age: हम में से कई लोग समझते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉ, हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट अटैक का खतरा मिडिल एज ग्रुप को ही होता है, इसलिए 25 से 30 साल की उम्र वाले लोग अपनी रोजाना की जीवनशैली और खान-पान की आदतों को लेकर काफी बेफिक्र हो जाते हैं, लेकिन ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है, क्योंकि आजकल कम उम्र के लोग भी हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप वक्त रहते वॉर्निंग साइन को पहचान लें. आइए जानते हैं शरीर में एलडीएल बढ़ने पर हमारा शरीर किस तरह के इशारे देता है.

कम उम्र में हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण

1. सीने में दर्द 
खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने का खतरा तब पता चलता है जब आपके सीने में अचानक दर्द (Chest Pain) उठने लगे. बेहतर है कि हालात बिगड़ने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें.

2. वजन बढ़ना 
अगर आपके पेट और कमर के आसपास चर्बी जमने लगी है तो ये खून में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की निशानी है, मोटापे को कम करते हुए ही आप गंभीर नतीजों से बच सकते है, इसलिए वेट लॉस पर ध्यान दें.

3. आंखों के पास पीलापन आना
जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल हद से ज्यादा बढ़ जाता है, तो ऐसे में आंखों के आसपास पीले निशान (Yellow Bumps) नजर आने लगते, इसे मेडिकल टर्म में Xanthelasma कहा जाता है.

4. बेचैनी और पसीना आना
गर्मी के मौसम में और ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज के कारण पसीना आना हैरानी की बात नहीं, लेकिन अगर बेवजह ऐसा हो रहा है, या किसी तरह की बेचैनी महसूस हो रही है, तो आप तुरंत अलर्ट है जाएं.

कैसे करें कोलेस्ट्रॉल की जांच?
हाई कोलेस्ट्रॉल के शुरुआती लक्षण बहुत ही मुश्किल से नजर आते हैं, हमारा शरीर तब इशारा देता है, जब स्थिति थोड़ी बिगड़ने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराते रहें.

 

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. )

Trending news