Weight Loss Tips: वजन घटाने में सौंफ कर सकती है कमाल! जानिए कैसे करना है इसका सेवन
Advertisement
trendingNow11691767

Weight Loss Tips: वजन घटाने में सौंफ कर सकती है कमाल! जानिए कैसे करना है इसका सेवन

Weight Loss Tips In Summers: गर्मियों में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए सौंफ काफी फायदेमंद हो सकता है. सौंफ में वजन कम करने वाले कई गुण होते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि वजन कम करने के लिए सौंफ का किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Weight Loss Tips: वजन घटाने में सौंफ कर सकती है कमाल! जानिए कैसे करना है इसका सेवन

Weight Loss Tips In Summers: भारतीय किचन में कई तरह के मसाले मौजूद होते हैं. इन्हीं मसालों में से एक है सौंफ. खाना खाने के बाद सौंफ को कई बार नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें सौंफ में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं. वहीं आजकल लोग बढ़ते वजन से काफी परेशान रहते हैं. वजन कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या नहीं ट्राई करते हैं. ऐसे में आपके लिए सौंफ गुणकारी साबित हो सकती है. सौंफ पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ ही वेट लॉस में भी मदद करीत है. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि सौंफ का किस तरह से इस्तेमाल करके आप अपना बढ़ा हुआ वजन आसानी से कम कर सकते हैं. 

वेट लॉस के लिए सौंफ का इस तरह से करें इस्तेमाल-

1. सौंफ का पानी पिएं-
अगर आप चाहते हैं, कि आपका वजन फटाफट से कम हो जाए, तो इसके लिए रोजाना सुबह सौंफ का पानी पीना शुरू करें. सौंफ तेजी से वजन कम करने में मददगार होता है. हालांकि वेट लॉस का यह देसी नुस्खा है. इसके लिए रात में एक ग्लास पानी में एक बड़ा चम्मच सौंफ भिगो दें, इसके साथ आधा चम्मच हल्दी डालकर रख दें. फिर अगले दिन इसे छान कर पी लें. 

2. सौंफ को चबाकर खाएं-
अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो सौंफ का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. इसके लिए सौंफ को चबाकर खाना शुरू करें. कुछ ही दिनों में आपको इससे फर्क नजर आने लगेगा.

3. सौंफ की चाय है मददगार-
जैसा कि हमने आपको बताया कि वेट लॉस जर्नी में सौंफ आपके लिए काफी मददगार होती है. वजन कम करने के लिए आप सौंफ की आप चाय बनाकर पी सकते हैं. सौंफ की चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी लें, इसमें एक चम्मच सौंफ और थोड़ा सा गुड़ मिलाएं. अच्छी तरह उबालने के बाद गुनगुना होने पर सौंफ की चाय का सेवन करें.

4. सौंफ पाउडर का इस्तेमाल-
वजन कम करने के लिए आप सौंफ के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. इससे वजन आसानी से कम हो सकता है. शरीर का फैट्स कम करने के लिए और पाचन की समस्या को दूर करने के लिए सौंफ का रोजाना सेवन करें. अगर आप चाहते हैं वजन तेजी से कम हो तो सौंफ में अजवाइन, जीरा, मेथी के दाने, काला नमक और मिश्री मिलाकर इन सब को धीमी आंच पर भून लें, फिर इसे पीसकर इसका सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news