Walnut Benefits: पोषण का पावरहाउस है अखरोट, रोज मुट्ठी भर खाकर दें बीमारियों को झटका
Advertisement
trendingNow12095914

Walnut Benefits: पोषण का पावरहाउस है अखरोट, रोज मुट्ठी भर खाकर दें बीमारियों को झटका

अखरोट को सूखे मेवों का राजा भी कहा जाता है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. अखरोट में पोषक तत्वों का भरपूर भंडार होता है, जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

Walnut Benefits: पोषण का पावरहाउस है अखरोट, रोज मुट्ठी भर खाकर दें बीमारियों को झटका

अखरोट का नाम सुनते ही दिमाग तेज होने की बात दिमाग में आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्वादिष्ट मेवा सेहत के लिए भी कितना फायदेमंद है? जी हां, अखरोट में पोषक तत्वों का भरपूर भंडार होता है, जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

अखरोट को सूखे मेवों का राजा भी कहा जाता है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव कर सकते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं अखरोट के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

दिल की सेहत का रक्षक
अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्लांट स्टेरोल और एल-आर्जिनिन जैसे पोषक तत्व दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ये तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने, ब्लड प्रेशर को कम करने और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है.

दिमागी शक्ति को बढ़ाता है
अखरोट में मौजूद विटामिन ई, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट ब्रेन सेल्स को सुरक्षा प्रदान करते हैं और याददाश्त को मजबूत बनाते हैं. साथ ही, अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के विकास और कामों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे सीखने की क्षमता और एकाग्रता बढ़ती है.

डायबिटीज कंट्रोल में मददगार
अखरोट में मौजूद फाइबर और हेल्दी फैट शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं, जिससे डायबिटीज मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद होता है. साथ ही, अखरोट इंसुलिन सेंसिटिवी में सुधार लाता है, जिससे शरीर इंसुलिन का बेहतर उपयोग कर पाता है.

वजन कंट्रोल करने में मदद
अखरोट भले ही कैलोरी से भरपूर होता है, लेकिन इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपको जल्दी और लंबे समय तक तृप्त रखते हैं, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कंट्रोल में मदद मिलती है. साथ ही, अखरोट शरीर में मेटाबॉलिज्म क्रिया को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है.

हड्डियों को मजबूती
अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं. साथ ही, अखरोट में मौजूद कॉपर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो हड्डियों और जोड़ों के लिए आवश्यक होता है.

कैंसर से बचाव
अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

तनाव कम करना
अखरोट में मौजूद मैग्नीशियम तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. साथ ही, इसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है. इससे मूड अच्छा होता है और तनाव दूर होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news