Trending Home Remedy: इस साल न0.1 फॉर्मूले पर रहे ये घरेलू उपचार, आप भी आजमाएं
Advertisement
trendingNow11495393

Trending Home Remedy: इस साल न0.1 फॉर्मूले पर रहे ये घरेलू उपचार, आप भी आजमाएं

Trending Home Remedies In Year 2022: इस साल कोरोना की रफ्तार थोड़ी धीमी रही, लेकिन कुछ बीमारियों से लोग काफी परेशान रहे. हमारे जरिए छोटी बीमारियों में बताए गए घरेलू उपचारों को लोगों को खूब आजमाया. ये पूरे साल आंकड़ा बताता है. आइये जानें किन-किन से घरेलू उपचारों से लोगों को अधिक लाभ मिला.   

 

साल 2022 के ट्रेंडिंग घरेलू नुस्खे

Trending Home Remedies In Year 2022: साल 2022 खत्म होने में कुछ ही दिन शेष हैं. इस साल लोगों को अपनी सेहत को बरकरार रखने के लिए कई उतार चढ़ाव से गुजरना पड़ा. वहीं अगर कोरोना की बात करें तो इसके नए वैरियंट आए, लेकिन लोगों ने अपने आप को इससे सेफ रखा. इस साल के हेल्थ सर्वे के अनुसार, लोगों को हृदय रोग, बीपी की समस्या, वजन बढ़ने की दिक्कतों आदि ने काफी परेशान किया. ऐसे में लोगों ने हल्की-फुल्की बीमारियों के इलाज के लिए अंग्रेजी दवाओं की जगह घरेलू उपचार का प्रयोग ज्यादा किया. आंकड़े बताते हैं, कि सामान्य पेट दर्द, एलर्जी होना, सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों में घरेलू उपचारों से लोगों को विशेष लाभ मिला. आइये जानें पूरे साल में किन बीमारियों के इलाज में ज्यादा से ज्यादा लोगों ने घरेलू उपचार आजमाए और कौन से उपचार ट्रेंडिंग में रहे. 

1. पेट दर्द और कब्ज की समस्या में ट्रेंडिंग उपचार 
पेट दर्द या कब्ज होना एक आम समस्या है. यह कई कारणों से होता है. लेकिन अगर आपको इससे संबंधित कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो, घरेलू उपाय करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. इस साल कब्ज और पेट दर्द में यह उपचार ट्रेंडिंग पर रहे. इसमें कोशिश करें कि दिनभर में कम से कस आप 2 से 3 लीटर पीना पिएं. वहीं रोजाना फल और हरी सब्जियां खाएं. अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो सुबह जीरा का पानी पिएं, साथ ही पेट दर्द में अजवाइन के सेवन को लोगों ने सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया.

2. सर्दी, जुकाम-बुखार में घरेलू उपाय
मौसम में बदलाव के कारण हर किसी को एलर्जी, हल्का बुखार, खांसी-जुकाम हो ही जाता है. ऐसे में दवा खाना सेहत के लिए सही नहीं होता है. सर्दी-जुकाम, बुखार की समस्या काफी साधारण है. इन्हें आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए ठीक कर सकते हैं. दरअसल, आयुर्वेद में इस तरह की समस्याओं से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन सबसे लाभकारी माना गया है. साथ ही हल्दी वाला दूध और गर्म पानी पीना शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ ही सर्दी-जुकाम से राहत देने में मदद करता है. 

3. वजन घटाने का घरेलू उपाय
आजकल लोग बढ़ते वजन से काफी परेशान रहते हैं. इस साल भी अधिक वजन वाले लोगों ने खूब सारे घरेलू उपचार आजमाए और इसके लाभ भी मिले. विशेषज्ञों का भी मानना है कि बढ़ते वजन को घटाना आज के समय में एक चैलेंज हो गया है. इसमें अंग्रेजी दवाओं की जगह सबसे बेस्ट है घरेलू उपचार. इस साल वजन घटाने के ट्रेडिंग नुस्खों में वेट लॉस ड्रिंक्स शामिल रहीं. अदरक-नींबू की चाय, गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना, सिलेक्टेड फल खाना आदि घरेलू उपचार में टॉप पर रहे. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news