Vitamin B12 Deficiency: नाखूनों से भी मिलते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, जानिए कैसे करें पहचान
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: नाखूनों से भी मिलते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, जानिए कैसे करें पहचान

विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के कामों और सेल्स विभाजन के लिए आवश्यक है. यह पशु उत्पादों जैसे मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है.

Vitamin B12 Deficiency: नाखूनों से भी मिलते हैं विटामिन बी12 की कमी के संकेत, जानिए कैसे करें पहचान

Deficiency of vitamin b12: विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के कामों और सेल्स विभाजन के लिए आवश्यक है. यह पशु उत्पादों जैसे मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है.

विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया, न्यूरोलॉजिकल दिक्कतें और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. एनीमिया में रेड ब्लड सेल्स की संख्या कम हो जाती है, जिससे थकान, सांस फूलना और अन्य लक्षण हो सकते हैं. तंत्रिका संबंधी समस्याओं में सुन्नता, झुनझुनी, मांसपेशियों में कमजोरी और अन्य लक्षण शामिल हैं. नाखूनों में विटामिन बी 12 की कमी के कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

नाखूनों में विटामिन बी 12 की कमी के संकेत
रंग बदलना: विटामिन बी 12 की कमी से नाखूनों का रंग पीला, सफेद या भूरा हो सकता है.
नाखून पतला होना: विटामिन बी 12 की कमी से नाखून पतले और कमजोर हो सकते हैं.
नाखूनों का टूटना: विटामिन बी 12 की कमी से नाखून आसानी से टूट सकते हैं.
नाखूनों पर सफेद धब्बे: विटामिन बी 12 की कमी से नाखूनों पर सफेद धब्बे दिखाई दे सकते हैं.

यदि आपके नाखूनों में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आपको विटामिन बी 12 की कमी के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. डॉक्टर आपकी खून की जांच कर सकते हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या आपको विटामिन बी 12 की कमी है. यदि आपको विटामिन बी 12 की कमी है, तो डॉक्टर आपको विटामिन बी 12 सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं. विटामिन बी 12 सप्लीमेंट आमतौर पर गोलियों, इंजेक्शन या मौखिक जेल के रूप में उपलब्ध होते हैं.

विटामिन बी 12 से भरपूर फूड
विटामिन बी 12 की कमी को रोकने के लिए, आप अपने डाइट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 से भरपूर भोजन को शामिल कर सकते हैं. इन फूड में शामिल हैं:
- मटन, मुर्गी, सूअर का मांस
- साल्मन फिश, ट्यूना फिश, सैल्मन फिश
- अंडे की जर्दी
- दूध, दही, पनीर
- नट्स, बीज, टोफू, सोया बीन्स और फोर्टिफाइड फूड

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news