आसान नहीं है खसरा, चिकनपॉक्स और स्मॉलपॉक्स के लक्षणों को पहचानना, पढ़ें पूरी खबर
Advertisement

आसान नहीं है खसरा, चिकनपॉक्स और स्मॉलपॉक्स के लक्षणों को पहचानना, पढ़ें पूरी खबर

Measles Symptoms: मुंबई में खसरा का कहर बच्चों पर लगातार जारी है. इस संक्रमण के बढ़ने के साथ ही लोग अब चिकनपॉक्स, स्मॉलपॉक्स और खसरा में कन्फ्यूज हो रहे हैं. यहां जानें तीनों में अंतर.

 

प्रतिकात्मक तस्वीर

Measles Symptoms: कोरोना का साया पूरी तरह से अभी हमारे जीवन से नहीं हट पाया है. वहीं बीते कुछ दिनों से मुंबई में खसरा का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इस बीमारी से हाल ही में एक बच्चे की मौत भी हो गई. बता दें, अब तक खसरा से पीड़ित बच्चों के कुल 126 मामले सामने आ चुके हैं. इस तरह से बढ़ रहे खसरा के मामलों ने लोगों को मुश्किल में डाल दिया है. लेकिन दूसरी तरफ लोगों के मन इस बीमारी को लेकर काफी कन्फ्यूजन पैदा हो गई है. 

दरअसल, बच्चों को होने वाला खसरा के लक्षण दिखने में काफी हद तक चिकनपॉक्स या स्मॉलपॉक्स जैसे ही लगते हैं. जिसकी वजह से लोगों को इन तीनों बीमारी चिकनपॉक्स, स्मॉलपॉक्स और खसरा में अंतर समझने में काफी दिक्कत हो रही है. तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बातएंगे चिकनपॉक्स, स्मॉलपॉक्स और खसरा तीनों बीमारियों के लक्षणों और अंतर के बारे में...

1. क्या है चिकनपॉक्स और इसके लक्षण-  
आपको चिकनपॉक्स, खसरा और स्मॉलपॉक्स में अंतर समझने के लिए ये समझना होगा कि इन तीनों के लक्षण बहुत ही अलग हैं. आम भाषा में चिकनपॉक्स को लोग छोटी माता भी कहा जाता है. इस बीमारी में पीड़ित व्यक्ति के शरीर में लाल दाने दिखाई देने लगते हैं. चिकनपॉक्स बच्चों को ज्यादा प्रभावित करता है. ये बीमारी बच्चों को तब अधिक जोखिम देती है, जब उन्हें चिकनपॉक्स की वैक्सीन नहीं लगवाई गई हो. आपको बता दें, चिकनपॉक्स की बीमारी छूने, खांसने और छींकने से फैल सकती है. यह बीमारी वेरिसेला जोस्टर नाम के वायरस के कारण होती है. इसके मुख्य लक्षण हैं, माथे पर दाने होना और फिर शरीर के अन्य हिस्सों में भी दाने फैलने लगते हैं. बच्चों को सूखी खांसी, भूख कम लगती है, बुखार और थकान रहता है, सिरदर्द की समस्या भी बनी रहती है. 

2. स्मॉलपॉक्स और इसके लक्षण- 
एक बीमारी है चेचक, जिसे हम स्मॉलपॉक्स भी कहते हैं. स्मॉलपॉक्स एक संक्रामक और घातक बीमारी है. इस बीमारी के होने पर वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे फैलता है. इसके सामान्य रूप से फैलने का कारण है हवा में सांस लेना. इस बीमारी में साफ-सफाई का अधिक ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि ये संक्रमित लोगों के कपड़ों के संपर्क में आने से भी फैल सकता है. स्मॉलपॉक्स होने पर चेहरे पर लाल धब्बे जैसे दाने होने लगते हैं. बाद में ये दाने हाथों और बाहों पर भी फैलने लगते हैं. स्मॉलपॉक्स के मुख्य लक्षण है बुखार, बेचैनी, सिरदर्द, गंभीर पीठ दर्द और उल्टी आना.  

3. खसरा-
यह एक संक्रामक बीमारी है, जो संक्रमिक व्यक्ति या बच्चों के बलगम या लार द्वारा फैलती है. इसे अंग्रेजी में मीजल्स भी कहते हैं. यह बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकती है. यह बीमारी हवा के जरिए भी फैल सकती है. खसरा रोग रुबेला वायरस की वजह से होता है. ध्यान रहे, खसरा में होने वाले दाने फफोले नहीं बनते हैं. यह चपटे लाल धब्बों की तरह होते हैं. इसके मुख्य लक्षण हैं, बुखार, सूखी खांसी, बहती नाक, गला खराब होना, आंखों में सूजन, गाल की अंदरूनी परत पर मुंह के अंदर छोटे सफेद धब्बे होना. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news