Stress: गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है तनाव, आपकी टेंशन दूर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय
Advertisement
trendingNow12025494

Stress: गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है तनाव, आपकी टेंशन दूर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

आज की लाइफस्टाइल में तेजी से बढ़ता हुआ तनाव एक सामान्य समस्या है. इसके कारण शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Stress: गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है तनाव, आपकी टेंशन दूर करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

आज की लाइफस्टाइल में तेजी से बढ़ता हुआ तनाव एक सामान्य समस्या है. इसके कारण शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याएं हो सकती हैं. तनाव से निपटने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं, जिनमें से आयुर्वेदिक उपाय भी एक प्रभावी तरीका हैं.

आयुर्वेद चिकित्सा भारतीय परंपरा का एक प्राचीन तरीका है, जो प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके पूरी सेहत और कल्याण को बूस्ट करने का काम करती है. आयुर्वेद के अनुसार, तनाव शरीर में वात, पित्त और कफ दोषों के असंतुलन के कारण होता है. आयुर्वेदिक उपचार इन दोषों को संतुलित करके तनाव को कम करने में मदद करते हैं. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां और तेल तनाव कम करने में मददगार हैं.

सरसों का तेल
सरसों का तेल एक प्राकृतिक तेल है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं. ये गुण तनाव को कम करने में मदद करते हैं. सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर में खून के फ्लो बेहतर होता है, जिससे मांसपेशियों में तनाव कम होता है. साथ ही, सरसों का तेल दिमाग को शांत करने और तनाव को दूर करने में भी मदद करता है.

ब्राह्मी
ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो दिमाग को शांत करने और तनाव को कम करने के लिए जानी जाती है. ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और न्यूरोट्रांसमीटर-बूस्टिंग गुण होते हैं. ये गुण दिमाग के काम को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. ब्राह्मी की चाय बनाकर पीने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है.

तुलसी
तुलसी एक और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो तनाव को कम करने में मदद करती है. तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं. ये गुण दिमाग को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. तुलसी की चाय बनाकर पीने से तनाव कम होता है और शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होती है.

आश्वगंधा
आश्वगंधा एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो तनाव को कम करने में बहुत प्रभावी है. आश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और नर्व टॉनिक गुण होते हैं. ये गुण दिमाग के काम को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. आश्वगंधा की जड़ को चूर्ण बनाकर गर्म पानी के साथ सेवन करने से तनाव कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है.

सफेद मूसली
सफेद मूसली एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो तनाव को कम करने और शक्ति बढ़ाने में मदद करती है. सफेद मूसली में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और टॉनिक गुण होते हैं. ये गुण दिमाग के काम को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं. सफेद मूसली का पाउडर दूध या पानी के साथ लेने से तनाव कम होता है और शरीर में ताकत बढ़ती है.

योग और प्राणायाम
योग और प्राणायाम तनाव को कम करने में बहुत प्रभावी हैं. योग विभिन्न आसनों को शामिल करता है, जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं. प्राणायाम मानसिक शांति लाने में मदद करता है. योग और प्राणायाम के कुछ आसन और प्राणायाम जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

Trending news