Best Soap For Health: तो इसलिए काटते हैं मच्छर! नहाने के लिए साबुन को इस ऑयल से करें रिप्लेस
Advertisement

Best Soap For Health: तो इसलिए काटते हैं मच्छर! नहाने के लिए साबुन को इस ऑयल से करें रिप्लेस

Soap Fragnance Attracts Mosquitoes: गर्मियां आते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि जिस साबुन से आप नहाते हैं, उसकी खुशबू से मच्छर आकर्षित होते हैं? आइये इस आर्टिकल में आपको बताएं कि साबुन की जगह आप क्या इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

Best Soap For Health: तो इसलिए काटते हैं मच्छर! नहाने के लिए साबुन को इस ऑयल से करें रिप्लेस

Soap Fragnance Attracts Mosquitoes: गर्मियों का मौसम आते ही कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. मच्छर काटने की समस्या इनमें से एक है. इस सीजन में मच्छरों का आतंक काफी बढ़ जाता है. इनकी वजह से आप सुकून से सो भी नहीं पाते. ज्यादातर लोग मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए या तो मच्छरदानी का सहारा लेते हैं या फिर मॉस्किटो कॉइल, ऑल आउट जलाकर सोते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस साबुन से डेली आप नहाते हैं, उनकी खुशबू से भी मच्छर काफी अट्रैक्ट होते हैं. दरअसल, ऐसा एक स्टडी में खुलासा हुआ है. 

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए अब मॉस्किटो कॉइल और ऑल आउट जैसे उपाय लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं. इनकी वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और बंद नाक जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में एक स्टडी में पाया गया कि नारियल की खुशबू से मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है. यानी अगर आप नारियल की महक वाले साबुन का इस्तेमाल किया जाए तो मच्छर आपके आसपास भटकेंगे भी नहीं.  

किस तरह साबुन की महक से आकर्षित होते है मच्छर?
रिसर्च के अनुसार, आप जिस साबुन का इस्तेमाल करते हैं, वो साबुन यह तय कर सकता है कि मच्छर आपके आसपास भटकेगा या नहीं.

क्या वाकई नारियल की महक से दूर भागेंगे मच्छर?
अलग-अलग साबुन की खुशबू पर किए गए शोध में पाया गया कि नारियल की महक वाले साबुन को लगाने से मच्छरों को दूर रखने में मदद मिल सकती है. क्योंकि मच्छरों को नारियल की महक पसंद नहीं होती. इसलिए नारियल का तेल लगाने से मच्छर इंसानों के पास नहीं आते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news