Raw Papaya Benefits: कब्ज से लेकर वजन कंट्रोल करने तक, जानें कच्चा हरा पपीता खाने के 5 बड़े फायदे
Advertisement

Raw Papaya Benefits: कब्ज से लेकर वजन कंट्रोल करने तक, जानें कच्चा हरा पपीता खाने के 5 बड़े फायदे

Raw Papaya Benefits: पपीता एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरा होता है, जो आपको हेल्दी और फिट रहने में मदद करता है. कच्चे पपीते के कई फायदे होते हैं और इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. 

Raw Papaya Benefits: कब्ज से लेकर वजन कंट्रोल करने तक, जानें कच्चा हरा पपीता खाने के 5 बड़े फायदे

Raw Papaya Benefits: कच्चा पपीता मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन (ए, सी, ई और बी) का एक रिच सोर्स है. यह फल एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भी भरा होता है, जो आपको हेल्दी और फिट रहने में मदद करता है. कच्चे पपीते के कई फायदे होते हैं और इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. आइए जानते हैं कि रोजाना कच्चा हरा पपीता खाने के क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

पाचन में सहायता
कच्चा पपीता खाने से पाचन में सुधार होता है और आपके शरीर की पूरी सफाई होती है. इसमें पपेन जैसे एंजाइम होते हैं जो पाचन के लिए गैस्ट्रिक एसिड के डिस्चार्ज को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. शरीर से गंदगी को हटाने में मदद के लिए कच्चा पपीता सबसे अच्छा है. यह अत्यधिक पेट बलगम और आंतों में जलन के मामलों में भी मदद है. यह फल पेट की गंदगी से रक्षा करता है और हमारे गट फ्लोरा के सेहत को सपोर्ट करता है.

वजन कम
अन्य पके फलों की तुलना में, कच्चे पपीते में एक्टिव एंजाइमों की मात्रा अधिक होती है. पपैन और काइमोपैन दो सबसे शक्तिशाली एंजाइम हैं जो पपीते में पाए जाते हैं. ये दोनों एंजाइम खाने में पाए जाने वाले फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करते हैं. फैट को तोड़ने में पेप्सिन की तुलना में पपैन अधिक प्रभावी होता है.

जलन या संक्रमण को शांत करना
कच्चा पपीता स्किन और शरीर की सूजन की स्थिति को कम कर सकता है. यह पीरियड्स में ऐंठन, गले के संक्रमण और सांस संक्रमण सहित पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें विटामिन ए भी होता है, जो धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों को सूजन से उबरने में मदद करता है.

कब्ज दूर
कच्चा पपीता फाइबर में रिच होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है. कच्चे पपीते में एंजाइम (विशेष रूप से लेटेक्स) आपके पेट को साफ करने में मदद करने के लिए बढ़िया है.

घाव जल्दी ठीक होते हैं
कच्चे पपीते में भरपूर मात्रा में प्रोटीज एंजाइम पाए जाते हैं. इसके लिए, फल में डी-स्लॉइंग गुण होते हैं जो घाव को जल्दी भरते हैं. इसके अलावा, कच्चे पपीते में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, ई और बी जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिनका उपयोग स्किन की विभिन्न स्थितियों के इलाज और सूजन को कम करने के लिए किया जा सकता है. घावों के उपचार में सहायता के लिए इस कच्चे फल का उपयोग सामयिक अल्सर ड्रेसिंग के रूप में किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news