Mental Health: क्या है एंग्जायटी डिसऑर्डर और लोग क्यों हो रहे हैं इसका शिकार? जानें इसके लक्षण
Advertisement

Mental Health: क्या है एंग्जायटी डिसऑर्डर और लोग क्यों हो रहे हैं इसका शिकार? जानें इसके लक्षण

Mental Health: आजकल अधिकतर लोग दिमाग से रिलेटेड बीमारियों का शिकार तेजी से हो रहे हैं. एंग्जायटी डिसऑर्डर भी इन्हीं में से एक है. ये एक दिमागी समस्या है. जिसमें लोग जरूरत से ज्यादा निगेटिव सोचने लगते हैं. आज हम इस बीमारी के लक्षण के बारे में जानेंगे...

 

Mental Health: क्या है एंग्जायटी डिसऑर्डर और लोग क्यों हो रहे हैं इसका शिकार? जानें इसके लक्षण

Mental Health: आज के समय में अधिकतर लोग दिमागी रूप से परेशान रहते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है, हर समय छोटी-छोटी बातों को लेकर स्ट्रेस और तनाव में रहना. दिमाग संबंधी कुछ बीमारियां तेजी से फैल रही हैं. इनमें से एक है एंग्जायटी डिसऑर्डर. इस बीमारी का शिकार टीनेजर अधिक हो रहे हैं. हालांकि सभी उम्र के लोग इस गंभीर समस्या का शिकार हो रहे हैं. एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एंग्जायटी डिसऑर्डर सबसे कॉमन और तेजी से फैलने वाली बीमारी में से एक है. पुरुषों के मुकाबले महिलाएं एंग्जाइटी डिसऑर्डर से अधिक परेशान हो रही हैं.

जानें क्या है एंग्जायटी डिसऑर्डर?
एंग्जायटी की समस्या एक दिमागी हेल्थ प्रॉब्लम है, जिसमें लोग अपने खुद के नेगेटिव सोच, बेचैनी, डर और चिंता से घेर लेते हैं. इसमें व्यक्ति को अचानक हाथ कांपना, पसीना आना, घबराबट होना, मन में उलझन होना, बिना बात के रोने की समस्या होने लगती है. ये एंग्जायटी होने के लक्षण हैं. वहीं अगर लगातार आप सही से सोए नहीं हैं, नींद पूरी नहीं हुई है, तो भी एंग्जायटी की दिक्कत हो सकती है. 

जानें क्या हैं एंग्जायटी डिसऑर्डर के सामान्य लक्षण-

1. बेचैनी होना
2. शरीर में तनाव होना
3. पैनिक अटैक आना
4. पाचन संबंधी समस्याएं
5. सांस लेने में तकलीफ

एंग्जायटी से बचने के लिए योग करना, ज्यादा से ज्यादा खुश रहना, टेंशन कम लेना, खुद को हमेशा किसी न किसी काम में व्यस्त रहना, मन ही मन घुटें नहीं, अपनी बातों को शेयर करना होगा. अगर आपके जानने में कोई एंग्जायटी का शिकार है तो आप उससे बातें करें और उसे खुश रखने की कोशिश करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news