सावधान! Theater में मिलने वाला चटपटा Popcorn, ऐसे पहुंचा रहा सेहत को नुकसान
Advertisement
trendingNow11263735

सावधान! Theater में मिलने वाला चटपटा Popcorn, ऐसे पहुंचा रहा सेहत को नुकसान

Popcorn Benifits: पॉपकॉर्न में फाइबर की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारण यह शुगर के मरीजों और बढ़ते वजन की समस्या से परेशान लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. पॉपकॉर्न से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे.

सावधान! Theater में मिलने वाला चटपटा Popcorn, ऐसे पहुंचा रहा सेहत को नुकसान

Popcorn Benifits: हम अपने दोस्तों और परिवार के लोंगे के साथ अक्सर ही थिएटर (Theater) में मूवी देखने जाते हैं. वहां हम बड़े मजे से पॉपकॉर्न खाते हैं. वैसे तो सभी को यह पता होता है कि पॉपकॉर्न (Popcorn) हमारे लिए हेल्दी (Healthy) होते हैं, लेकिन मल्टीप्लेक्स (Multiplex) में मिलने वाले फ्लेवर्ड (Flavored), स्पाइसी, चीज़ और बटर वाले पॉपकॉर्न जहर के समान होते हैं.

सादे पॉपकॉर्न पर हल्का-फुल्का नमक छिड़ककर खाया जाए तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं, इस पर चीज़, मसाले और बटर डाला जाता है, तो हेल्दी से अनहेल्दी (Unhealthy)हो जाते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में

पेट की अच्छी सेहत के लिए पॉपकॉर्न है बेस्ट
सादे पॉपकॉर्न सबसे हेल्दी स्नैकफूड में से एक है. यह सेहत के लिए हेल्दी होने के साथ ही सस्ता भी है. एक्सपर्ट के मुताबिक, 100 ग्राम पॉपकॉर्न हमारे लिए फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, मैगनीज, आयरन और जिंक की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है.

पूरे दिन में आपको 30 ग्राम फाइबर की जरूरत पड़ती है. एक स्टडी के मुताबिक, पॉपकॉर्न में पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी अहम होते हैं. पेट की अच्छी हेल्थ बनाने में पॉपकॉर्न खास योगदान निभाते हैं.

Elbow Cleaning Tips: इन घरेलू नुस्खों से चेहरे की तरह निखर जाएगी कोहनी, छूमंतर हो जाएगा कालापन

रोजाना 100 ग्राम सादे पॉपकॉर्न खाना सेहत के लिए फायदेमंद
पॉपकॉर्न में फाइबर की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारण यह शुगर के मरीजों और बढ़ते वजन की समस्या से परेशान लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. ऐसे लोग रोजाना 100 ग्राम सादे पॉपकॉर्न खाएं. इससे आपको दिनभर के लिए जरूरी पूरा 15 ग्राम फाइबर मिलेगा और पेट फूल रहेगा, शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे.

मॉल आदि में मिलने वाले पॉपकॉर्न औप पोटैटो चिप्स हमारी आंतो के लिए बहुत नुकसानदेह होते हैं. पॉपकॉर्न खाना हमारे लिए तभी फायदेमंद है, जब हम मिर्च मसाले, पेरी पेरी, चीज़ और बटर के बिना इसका सेवन करते हैं. 

डिब्बा बंद और रेडीमेड पैकेट के महंगे पॉपकॉर्न को कहें ना
अगर आप वजन और डायबिटीज कंट्रोल करना है तो घर पर पॉपकॉर्न बनाकर खाएं. अब सेहत के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी.  तभी हमें असल फायदा होगा. गांव के लोग सेहत के मामले में इसलिए भी शहर के लोगों से आगे हैं, क्योंकि ग्रामीण लोग आज भी पैकेज्ड चीजों का इस्तेमाल न के बराबर ही करते हैं.

वहीं, मक्के को रेत में भूनकर घर में 5-10 रुपये में तैयार होने वाले पॉपकॉर्न खाने से ही फायदा ज्यादा है, तो थिएटर में जाकर फिल्में खूब देखें, लेकिन वहां मिलने वाले पॉपकॉर्न और कोल्डड्रिंक से तौबा कर लें. यह आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा. 

Lulu Mall Lucknow: ऐसे आया लुलु मॉल का Lulu, ये है नाम के पीछे की पूरी कहानी

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news