इस घास की चाय पीने से आंतों में जमीं गंदगी निकल आती है बाहर, कोलेस्ट्रॉल भो होता हैं कंट्रोल
Advertisement

इस घास की चाय पीने से आंतों में जमीं गंदगी निकल आती है बाहर, कोलेस्ट्रॉल भो होता हैं कंट्रोल

भारत में चाय पीने के बहुत से शौकीन लोग होते हैं और कई सुबह सबसे पहले ही चाय पीते हैं. अधिकांश घरों में सुबह की शुरुआत चाय से होती है. हालांकि, सुबह खाली पेट चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. 

इस घास की चाय पीने से आंतों में जमीं गंदगी निकल आती है बाहर, कोलेस्ट्रॉल भो होता हैं कंट्रोल

भारत में चाय पीने के बहुत से शौकीन लोग होते हैं और कई सुबह सबसे पहले ही चाय पीते हैं. अधिकांश घरों में सुबह की शुरुआत चाय से होती है. हालांकि, सुबह खाली पेट चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन, हरी चाय के रूप में लेमनग्रास एक ऐसी विशेषता रखती है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लेमनग्रास शायद घास जैसी दिखे, लेकिन इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. लेमनग्रास की खुशबू तनाव को कम करने में मदद करती है. चलिए आज हम आपको लेमनग्रास टी के फायदे बताते हैं.

लेमनग्रास टी पीने के फायदे

पाचन तंत्र को सुधारे: लेमनग्रास टी में मौजूद एंटिबैक्टीरियल गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करते हैं और पेट संबंधी समस्याओं को कम करने में सहायता प्रदान करते हैं.

तनाव कम करे: लेमनग्रास टी की खुशबू मन को शांत करने में मदद करती है और तनाव को कम करने में सहायता प्रदान करती है.

पेट की समस्याओं का समाधान: लेमनग्रास टी पेट संबंधी समस्याओं जैसे अपच, गैस, बदहजमी आदि को ठीक करने में मदद कर सकती है.

शरीर को शुद्ध करे: लेमनग्रास टी शरीर की विषाक्तता को कम करने में मदद करती है और रक्त संचार को सुधारती है.

दिमाग को एक्टिव करे: इसका सेवन मस्तिष्क को सक्रिय करने और मनोदशा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

सुखी खांसी से राहत पहुंचाए: लेमनग्रास टी खांसी और सर्दी जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करती है और सुखी खांसी को दूर करता है.

वजन कम करे: लेमनग्रास टी में मौजूद कीटोन्स वजन घटाने में मदद कर सकते हैं और शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में सहायता प्रदान कर सकते हैं.

ये थे कुछ प्रमुख फायदे जो लेमनग्रास टी के सेवन से हो सकते हैं. हालांकि, हमेशा याद रखें कि ये फायदे व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य, परिस्थितियां और सामग्री के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, इसलिए इससे पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुरक्षित रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news