High Blood Pressure: ये आदतें कम कर सकती हैं आपका हाई बीपी, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं
Advertisement

High Blood Pressure: ये आदतें कम कर सकती हैं आपका हाई बीपी, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं

Habits Which Can Lower High BP: आज के समय में हाई बीपी की समस्या आम हो गई है. कई बार ये मौत का कारण भी बन सकती है. अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं, तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इसे कम या कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

High Blood Pressure: ये आदतें कम कर सकती हैं आपका हाई बीपी, नहीं खानी पड़ेंगी दवाएं

Habits Which Can Lower High BP: आजकल की बिजी और हेक्टिक लाइफस्टाइल के चलते लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. जिसमें घंटों ऑफिस में लैपटॉप के सामने बैठकर काम करने बॉडी में दर्द आदि की समस्या भी शामिल है. इतना ही नहीं ऑफिस वर्कलोड के कारण लोगों में स्ट्रेस की समस्या भी अधिक बढ़ रही है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर भी एक गंभीर बीमारी है, जो अगर किसी हो जाए तो व्यक्ति जान से हाथ धो सकता है. इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं. वैसे तो हाई बीपी के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन हार्ट डीजीज और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ावा दे सकता है. 

विशेषज्ञों का मानना है कि, व्यक्ति का बीपी उसके दिल द्वारा पंप किए गए ब्लड पर निर्भर करता है. जितनी ज्यादा आपकी धमनियां संकुचित होंगी उतना ही आपका ब्लड प्रेशर अधिक होगा. हालांकि हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे डेली लाइफ में आप कुछ बदलाव लाकर इसे ठीक कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन के रिस्क को कम करने के लिए इन आदतों को अपने डेली रूटीन में शामिल करें और फिर देखें लाभ...आइये जानें...

1. स्ट्रेस कम लें-
आजकल लोग घर, ऑफिस और काम के चलते अधिक तनाव लेने लगे हैं. जो हाई बीपी को बढ़ावा देता है. ऐसे में आप रोजाना वो काम करें, जो हाइपरटेंशन के रिस्क को कम किया जा सकता है. आपको छोटी-छटी बातों पर ओवरस्ट्रेस होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप सुबह टहलने जाएं और गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज करें. 

2. डार्क चॉकलेट करेगा मदद
अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन लाभदायक होगा. दरअसल, डार्क चॉकलेट खाने से हाई बीपी तुरंत कम हो जाता है. क्योंकि डार्क चॉकलेट में करीब 80 प्रतिशत तक कोको होता है. इससे शरीर की सूजन भी कम होती है. 

3. धूम्रपान से बचें-
स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान करना हानिकारक होता है. कुछ लोगों की इसकी बुरी लत होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर में फौरन बढ़ा देता है. इतना ही नहीं नशा, धूम्रपान करना दिल के स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है और हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news