Strong Bones: मजबूत हड्डियों से जिंदगी को बनाएं सुरक्षित, 30 के बाद भी बने रहें फिट और एक्टिव
Advertisement

Strong Bones: मजबूत हड्डियों से जिंदगी को बनाएं सुरक्षित, 30 के बाद भी बने रहें फिट और एक्टिव

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों के कमजोर होने को रोकना और उन्हें मजबूत बनाना संभव है. बस कुछ आसान लेकिन जरूरी आदतों को अपनाकर आप हड्डियों को ताकतवर बनाए रख सकते हैं.

Strong Bones: मजबूत हड्डियों से जिंदगी को बनाएं सुरक्षित, 30 के बाद भी बने रहें फिट और एक्टिव

30 का पार करना जिंदगी का स्वर्णिम काल हो सकता है, लेकिन इसी उम्र से हमारी हड्डियों का डेंसिटी धीरे-धीरे कम होने लगता है. कई बार पोषण की कमी, लाइफस्टाइल में बदलाव या फिर हानिकारक आदतों की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है.

लेकिन घबराइए नहीं! उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों के कमजोर होने को रोकना और उन्हें मजबूत बनाना संभव है. बस कुछ आसान लेकिन जरूरी आदतों को अपनाकर आप हड्डियों को ताकतवर बनाए रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि 30 के बाद हड्डियों की मजबूती के लिए क्या करना चाहिए.

कैल्शियम और विटामिन डी का साथ
हड्डियों के निर्माण में कैल्शियम और विटामिन डी की अहम भूमिका होती है. रोजाना कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम और 600-800 यूनिट विटामिन डी का सेवन जरूरी है. दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां, सोयाबीन और बादाम जैसे फूड कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं. वहीं सूर्य की रोशनी का नियमित संपर्क और अंडे, मशरूम जैसे फूड विटामिन डी लेने में मदद करते हैं.

शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं
हड्डियां भी मांसपेशियों की तरह लगातार काम करने से मजबूत होती हैं. इसलिए नियमित व्यायाम जरूरी है. सप्ताह में कम से कम 30 मिनट तेज पैदल चलना, तैराकी, साइकिल चलाना या योगा जैसे व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर होते हैं.

वजन कंट्रोल में रखें
ज्यादा वजन हड्डियों पर दबाव बढ़ाता है और उन्हें कमजोर करने का खतरा बढ़ाता है. इसलिए स्वस्थ वजन बनाए रखना जरूरी है. संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद के जरिए आप वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

बुरी आदतों से बचें
धूम्रपान और शराब का सेवन हड्डियों की सेहत पर गलत प्रभाव डालता है. इसलिए इन आदतों से दूर रहने का प्रयास करें.

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं
पर्याप्त नींद लें, तनाव कम करने के लिए योगा या मेडिटेशन का अभ्यास करें. हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी से भरपूर चीजों को भी डाइट में शामिल करें.

याद रखें, मजबूत हड्डियां एक सेहतमंद जीवन का आधार हैं. इन आसान तरीकों को अपनाकर आप न सिर्फ अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं, बल्कि एक्टिव और हेल्दी जीवन का आनंद भी ले सकते हैं. तो देर न करें, आज ही से हड्डियों की देखभाल शुरू करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news