How To Lower Blood Sugar: ये 5 फूड ब्लड शुगर को पानी की तरह सोख लेंगे, हमेशा कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज
Advertisement

How To Lower Blood Sugar: ये 5 फूड ब्लड शुगर को पानी की तरह सोख लेंगे, हमेशा कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

हाई ब्लड शुगर के कई लक्षण हो सकते है, जैसे- अधिक पेशाब लगना,  बहुत अधिक प्यास लगना, थकान, भूख लगना, वजन कम होना, धुंधली दृष्टि, सिरदर्द या पेट में दर्द. इस कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?

How To Lower Blood Sugar: ये 5 फूड ब्लड शुगर को पानी की तरह सोख लेंगे, हमेशा कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज

ब्लड शुगर (ग्लूकोज) शरीर की ऊर्जा का मुख्य सोर्स है. यह भोजन से आता है, जो शरीर द्वारा पच जाता है और ग्लूकोज में बदल जाता है. खून के फ्लो के माध्यम से ग्लूकोज शरीर के सेल्स तक पहुंचता है, जहां इसे ऊर्जा के लिए उपयोग किया जाता है. यदि शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है तो उस स्थिति को हाइपरग्लाइसीमिया कहा जाता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है. मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन का उपयोग करने में सक्षम नहीं होता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है. हाई ब्लड शुगर के कई लक्षण हो सकते है, जैसे- अधिक पेशाब लगना,  बहुत अधिक प्यास लगना, थकान, भूख लगना, वजन कम होना, धुंधली दृष्टि, सिरदर्द या पेट में दर्द.

ब्लड शुगर कंट्रोल में रखेंगी ये 5 चीजें

फल और सब्जियां
फल और सब्जियां फाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं. फाइबर ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक उतार-चढ़ाव नहीं होता है. विटामिन भी शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं.

साबुत अनाज
साबुत अनाज फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज के बजाय परिष्कृत अनाज खाने से ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है.

कम फैट वाले प्रोटीन
कम फैट वाले प्रोटीन, जैसे चिकन, मछली और बीन्स, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है.

नट्स और बीज
नट्स और बीज हेल्दी फैट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. नट्स और बीज भी एक अच्छा स्नैक विकल्प हैं, जो भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं.

पानी
पानी शरीर के लिए आवश्यक है और यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. पानी शरीर को ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और यह कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news