High BP Control: इस प्राणायाम से 10 मिनट में कम हो जाएगा हाई ब्लड प्रेशर, ना हो यकीन तो एक बार ट्राई करके देखें
Advertisement

High BP Control: इस प्राणायाम से 10 मिनट में कम हो जाएगा हाई ब्लड प्रेशर, ना हो यकीन तो एक बार ट्राई करके देखें

High Blood Pressure: आपका ब्लड प्रेशर लेवल जितना हाई होगा, उतना ही दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का अधिक खतरा होगा. हालांकि, हाई ब्लड प्रेशर को योग से कम किया जा सकता है.

High BP Control: इस प्राणायाम से 10 मिनट में कम हो जाएगा हाई ब्लड प्रेशर, ना हो यकीन तो एक बार ट्राई करके देखें

Reduce High BP: हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, जो इंसान को धीरे-धीरे मौत की तरफ धकेलता है. इसका कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से है, जो शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करने का काम करती हैं. जब ये धमनियां पतली हो जाती है तो खून को पंप करने के लिए दिल को ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है. इसी से ब्लड प्रेशर की समस्या खड़ी हो जाती है. आपका ब्लड प्रेशर लेवल जितना हाई होगा, उतना ही दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का अधिक खतरा होगा. हालांकि, हाई ब्लड प्रेशर को योग से कम किया जा सकता है. योग के पास सभी बीमारियों का इलाज है. चंद्रभेदी प्राणायाम से हाई ब्लड प्रेशर को 10-15 मिनट में कम किया जा सकता है. इसके नियमित अभ्यास से आपको कभी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होगी. आइए जानें कि इस योग को कैसे करते हैं और इसके अन्य क्या लाभ हैं. 

चंद्रभेदी प्राणायाम कैसे करें
इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले आप पद्मासन पोजीशन में बैठ जाएं. अब नाक के दाहिने छेद को बंद करके बांई छेद से गहरी सांस लेते हुए क्षमतानुसार कुछ सेकेंड रोक कर रखें. इसके बाद बाई छेद को बंद करके नाक के दाहिने छेद से सांस छोड़ें. फिर दाहिने छेद से गहरी सांस लें और क्षमतानुसार कुछ सेकेंड सांस को रोक कर रखें. फिर नाक के बाएं छेद से सांस छोड़ें. इस प्रक्रिया को 10-12 बार दोहराएं.

इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप चंद्रभेदी प्राणायाम पहली बार करने जा रहे हैं तो सांस को क्षमता से ज्यादा रोकने की कोशिश ना करें. अगर आप अस्थमा, लो ब्लड प्रेशर और खांसी-जुकाम से पीड़ित हैं तो चंद्रभेदी प्राणायाम को ना करें.

चंद्रभेदी प्राणायाम के फायदे

  • हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है
  • शरीर की गर्मी कम होती है
  • आलस दूर होता है और मन में ताजगी आती है
  • तनाव कम और मन स्थिर रहता है
  • सीने में जलन, घबराहट, बेचैनी से राहत
  • मानसिक समस्याओं से राहत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news